Sunday, June 25, 2017
Follow us on
BREAKING NEWS
दिल्ली में साफ़-सफ़ाई को लेकर फिर बीजेपी के ढाक के तीन पात 120 दिन के वादे में से आधा समय निकला लेकिन अब भी कचरा-कचरा दिल्ली प्रधानमंत्री कार्यालय ने एम्स के 7 हज़ार करोड़ के घोटाले को दबाया, स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी दी क्लीन चिटएक राजनीतिक षडयंत्र के तहत ऑफिस छीनकर 'आप' की ताक़त को ध्वस्त करना चाहती है केंद्र सरकारपाकिस्तान में जाधव को फांसी की तैयारी और भारत द्वारा पाकिस्तानी क़ैदियों की रिहाई, क्या यही मोदी जी का राष्ट्रवाद है? | Release 11 Pakistani civil prisoners मध्यप्रदेश में किसानों की हत्या की दोषी है सरकार, इस्तीफ़ा दें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान | MP farmers protestकैप्टन व कैप्टन के मंत्रियों को नहीं दी जाएगी पंजाब में लूट की छूटAn Insignificant Man एक फिल्म जिससे राजनीति में आ सकता है 'भूचाल' राणा गुरजीत की बर्खास्तगी के लिए ‘आप ’ का कैप्टन को अल्टीमेटम
Interview

आप विधायक से हुई बातचीत के अंश

October 29, 2015 06:30 PM
दिल्ली की सीमापुरी विधानसभा से विधायक राजेन्द्र गौतम को उनके सरल और मधुरभाषी स्वभाव के लिए जाना जाता है, अपने स्वभाव और कार्य करने की लगन से अपनी विधानसभा में लोगों के प्रिय बनते जा रहे है। दिन भर लोगों से घिरे हुए इनको उनकी समस्याओं को सुलझाते हुए कभी भी देखा जा सकता है। यह कभी इलाके की गलियों में तो कभी इलाके के स्कूलों में निरिक्षण करते हुए मिलते है।

पद :- 
  •  यमुनापार विकास बोर्ड उपाध्यक्ष 
  •  डीडीसी चेयरमेन 
  •  विधायक दल जनरल सेकेट्री

 जब स्कूल की किसी कक्षा में इनको अध्यापक गैर-मौजूद मिलते है तो स्वयं बच्चों को पढ़ाने लगते है। इनका मानना है कि बच्चों को उत्तम शिक्षा मिलनी चाहिए, ताकि देश का भविष्य उज्जवल हो सके, शिक्षा का स्तर सुधरेगा तो समाज में कई कुरीतियां भी जड़ से खत्म होगी, अपराधिक मामले भी कम होगे। जब राजेन्द्र गौतम जी से " आप की क्रांति " की मुलाकात हुई तो वह कुछ इस तरह वह रु-ब-रु हुए। 
 
 
आप की क्रांति - आपको अपने इलाके में किस मुख्य चुनौती से सामना करना पड़ रहा है ?
विधायक - आप पार्टी की सरकार को लोगों ने भष्टाचार खत्म करने के लिए चुना है, यह दिल्ली में एक बड़ी समस्या है लेकिन इस समस्या को दूर करने में कुछ कठिनाई भी है।  हम लोग उन मामलों पर तो कार्रवाई कर सकते है जिनमे कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति से रिश्वत मांग रहा हो, लेकिन उन मामलों में हम कुछ कार्रवाई नही कर पाते है जिनमे कोई व्यक्ति रिश्वत अपनी सहमति से दूसरे किसी व्यक्ति को देता है। फिलहाल मेरा मानना है कि अगर सटिफिकेट बनाने या सरकार और आम लोगों के बीच होने वाले कामों की प्रक्रिया को सरल बना दिया जाए, तो इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 
 
आप की क्रांति - आपके विधानसभा इलाके में पांच बड़े अस्पताल आते है, जिनमे आए दिन कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर चले जाते है, इस तरफ आपकी तरफ से उठाया गया कदम ?
विधायक - इन अस्पतालों में देखा गया है जो कर्मचारी अनुबंध पर काम कर रहे है उनका लगातार शोषण किया जा रहा था। उनको तय मापदण्ड़ों से कम वेतन दिया जा रहा था और उनकी कंपनी द्वारा उनका पीएफ और इएसआई भी नही जमा किया जा रहा था और अस्पताल इस बात की जानकारी होने के बावजूद भी ठेकेदारों को लगातार पैसे दे रहे थे। अब जो कंपनी कर्मचारियों के शोषण की जिम्मेदार रही है उनके खिलाफ जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। इन अस्पतालों में देखा गया था कि कर्मचारी केवल 4 हजार रूपये वेतन पर काम कर रहे थे, अब व्यवस्था को सुधारा गया है।         
 
आप की क्रांति - आपके इलाके में मुस्लिम और हिन्दू दोनों ही बहुल संख्या में है, कई बार इनके बीच तनाव का माहौल देखा गया है। इस रुख में आपकी क्या पहल रही है ?
विधायक - सीमापुरी इलाके में दोनों धर्म के लोग भाई-चारे के साथ रहते है लगातार प्रयास किया जाता है कि असमाजिक तत्व माहौल को ख़राब न कर पाए। जब भी दोनों धर्मो के लोगों में तनाव बना है वह किसी न किसी भू-माफिया की वजह से बना है। 
 
आप की क्रांति - कई मामलों में देखा गया है दिल्ली पुलिस और आप के बीच विवाद पैदा हो जाता है इसका मुख्य कारण क्या है ?
विधायक - दिल्ली पुलिस केंद्र सरकार के अधीन है और केंद्र सरकार बिलकुल भी यह नही चाहती कि दिल्ली सरकार दिल्ली में एक अच्छी तरह काम कर सके। किसी भी राज्य में बेहतर कानून व्यवस्था तभी बन सकती है जब राज्य की पुलिस का राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करे। लेकिन दिल्ली में ऐसा नही है केंद्र सरकार लगातार दिल्ली सरकार को नीचा दिखाने के लिए दिल्ली पुलिस को लेकर तकरार पैदा कर देती है, जिस वजह से राज्य में एक सुरक्षित माहौल नही बन रहा है। 
 
आप की क्रांति - शिक्षा का स्तर उच्च करने के लिए आपकी तरफ से क्या कदम उठाया गया है ?
विधायक- किसी भी देश का भविष्य उस देश में शिक्षा ही होती है, पहले मेने कई बार सरकारी स्कूलों के बाहर से निकलते हुए देखा था कि स्कूल के बच्चे मुझे स्कूल के बाहर दिखाई पड़ते थे, मुझे स्कूलों में पढ़ाई न होने की शिकायत भी मिलती थी। इन शिकायतों के बाद मैंने इलाके के डीएम के साथ स्कूलों का औचक निरिक्षण किया और वहां पर जो कमियां नजर आई उन का सुधार करवाया।  मेरी प्राथमिकता होती है कि अगर स्कूलों में निरिक्षण के समय कोई कमी नजर आये तो उस कमी को लेकर स्कूल प्रशासन को चेतावनी दी जाए, अगर उसके बाद भी समस्या ज्यों की त्यों रहती है तब उसपर कार्रवाई की जाती है। निरिक्षण के दौरान हमारा मुख्य होता की व्यवस्था को ठीक करना न की अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाही करना। 
  
आप की क्रांति - इलाके में आपके द्वारे करवाए जा रहे विकास कार्य क्या है ?
विधायक - स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा रहे है ताकि स्कूल के प्रधानचार्य अपने रूम में बैठे-बैठे पूरे स्कूल पर नजर रख सकेंगे, इलाके में सीवरेज की सफाई, पीने के पानी की पाइप लाइन, सड़कों के निर्माण कार्य और इलाके में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के कार्य जल्द ही शुरू होने वाले है रुपरेखा तैयार की जा चुकी है।    
Have something to say? Post your comment
More Interview News
जनता की हर कसौटी पर खरा उतर सकूं बस यही तमन्ना है
भ्रष्टाचार के खिलाफ अरविंद का सिपाही बन जंग लडूंगा: अनिल मलिक
कोई नहीं ठहर पाएगा ‘आप’ के मुकाबले: सुनीता टोकस
काम किया है काम करेंगे, जन-जन का सम्मान करेंगे
एमसीडी के भ्रष्टाचार को खत्म करने में अरविंद जी के सिपाही की भूमिका में रहना चाहता हूं: रमेश
टैंकर माफिया का खात्मा कर पहुंचाया घर-घर पानी: गुलाब सिंह
भाजपा के भ्रष्टाचार का अड्डा है दिल्ली एमसीडी: दिलीप पांडेय
इलाके की सेवा व अरविंद जी की उम्मीद पूरी कर सकूं यही तमन्ना है
यहां कोई नहीं कह सकेगा कि विकास नहीं हुआ: रघुविंद्र शौकीन
"आप" के कर्मठ विधायक संजीव झा के साथ बातचीत के कुछ अंश-रीटा चौहान