Thursday, February 20, 2020
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह दारू-पैसा बांटते कैमरें में कैद, लोगों ने वीडियो बनाकर किया जारी, 'आप' ने EC में की शिकायतकेंद्र की भाजपा सरकार की सहमति से डीडीए ने गरीबों को फ्लैट देने के नाम पर किया घोटाला - संजय सिंहभाजपा ने डाला महंगी शिक्षा का बोझ, सीबीएसई स्कूल में 10वीं और 12वीं के फीस बढ़ी - मनीष सिसोदियादिल्ली में पूर्व सैनिकों ने अरविंद केजरीवाल को दिया समर्थन5 साल दिन रात काम करती रही आप सरकार, भाजपा और मीडिया की तंद्रा अब भंग हुईआम आदमी पार्टी का 2020 विधानसभा चुनाव स्लोगन “अच्छे बीते 5 साल, लगे रहो केजरीवाल” लांचभाजपा सांसद विजय गोयल ने किया दिल्ली की जनता का अपमान: संजय सिंहहार की हताशा में भाजपा दिल्ली में गंदी राजनीति पर उतारू, हिंसा की विस्तृत जांच हो, दोषियों को मिले सजा - गोपाल राय
Delhi Election

दिल्ली सरकार ने लिखी पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी को चिट्ठी

April 12, 2015 01:16 PM

दिल्ली सरकार ने पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी को चिट्ठी लिखकर पूछा है कि पुलिस में अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग की पॉलिसी क्या है? पॉलिसी की कॉपी दें। यह भी बताएं कि अभी कहां कौन एसएचओ या टीआई तैनात है और कब से? वहीं वरिष्ठ अधिकारियों के बारे में भी बताएं कि कार्यकाल पूरा करने के बावजूद कौन अधिकारी उसी जगह टिके हुए हैं?

पुलिस की कार्यशैली पर सवाल भी उठाए गए हैं। जहां एसएचओ और टीआई ट्रांसफर, पुलिस कॉलोनी की बदहाली, एफआईआर दर्ज करने में आनाकानी और पुलिस सुधार लागू नहीं करने, बीट कांस्टेबल से संपर्क में दिक्कत का जिक्र किया गया है।


वहीं हल्के से थानों में सीसीटीवी लगाने के लिए आर्थिक सहायता, पुलिस कॉलोनी में सुधार और कल्याण के लिए दिल्ली सरकार क्या सहायता कर सकती है? अगर केंद्र सरकार के पास कोई मामला लंबित है और सरकार के स्तर पर मामला उठाया जाना है तो बताएं।

सरकार ने चिट्ठी में यह भी साफ किया है कि राष्ट्रपति की तरफ से 24 सितंबर, 1998 में जारी अधिसूचना के आधार पर सूचना मांग रही है। उस अधिसूचना में कहा गया है कि दिल्ली के उपराज्यपाल पुलिस के मामले में मुख्यमंत्री से सलाह मशविरा करके शक्तियों को अंजाम देंगे।
 

चिट्ठी में क्या है खास

  1. महिला सुरक्षा को लेकर ब्लैक स्पॉट बताएं ताकि सीसीटीवी लगाने और स्ट्रीट लाइट्स लगाने का काम हो सके 
  2. थाने में एफआईआर दर्ज करने में आनाकानी की मॉनिटरिंग के लिए सरकार अपने खर्च पर सीसीटीवी लगवाने को तैयार। 
  3. बीट कांस्टेबल से संपर्क करने में लोगों को परेशानी होती है, इसलिए उनके संपर्क नंबर और अन्य सूचनाएं प्रदर्शित करें।
  4. पुलिस कॉलोनियों की खस्ता हालत सुधारने के लिए पुलिस ने क्या किया, दिल्ली सरकार क्या सहायता कर सकती है।
  5. 2006 में प्रकाश सिंह केस में सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस सुधार के जो आदेश दिए थे, उसमें दिल्ली पुलिस ने क्या-क्या लागू किए।
  6. एसएचओ, टीआई की ट्रांसफर पॉलिसी क्या है, लंबे समय से कौन-कौन लोग एक ही जगह टिके हुए हैं।
Have something to say? Post your comment
More Delhi Election News