Monday, May 25, 2020
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के लॉकडाउन उल्लंघन पर AAP सांसद संजय सिंह का बयान...लॉकडाउन में ढील के बाद बढ़े मरीज, लेकिन चिंता की बात नहीं, स्थिति नियंत्रण में: अरविंद केजरीवालकोरोना से जंग जीतने के बाद अब प्लाज्मा दान करेंगे आप विधायक विशेष रविमौत पर राजनीति कर रही भाजपा दिल्ली की जनता से माफी मांगे - राघव चड्ढामोगा सेक्स स्कैंडल-3 की सीबीआई से जांच करवाएं सीएम कैप्टन अमरिन्दर - हरपाल सिंह चीमाबिजली की करंट से बिहार की जनता को बचाए, तीन माह का बिल माफ करें सरकार: आपपंचायती राज प्रतिनिधियों को सुरक्षा देने में नाकाम हो रही कैप्टन सरकार: प्रो. बलजिन्दर कौरलंबित शिकायतों की तुरंत सुनवाई व निस्तारण करें विभाग: राजेन्द्र पाल गौतम
National

आवश्यक वस्तुओं पर ओवर चार्ज करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी - इमरान हुसैन

March 28, 2020 12:35 AM

नई दिल्ली(26मार्च): खाद्य और नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री इमरान हुसैन ने विभाग के सभी अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक कर लाॅक डाउन के दौरान खाद्यान वितरण की समीक्षा की। मंत्री ने अधिकारियों को सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया कि किसी भी हालत में आवश्यक वस्तुओं की बिक्री पर ओवर चार्ज नहीं किया जाए। इसकी नियमित रूप से जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाए। उन्होंने सरकारी उचित दर की दुकानों पर राशन वितरण के दौरान पर्याप्त सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए लोगों को जगरूक करने के लिए निर्देशित किया। सभी दुकानों पर सिविल डिफेंस वालंटियर तैनात किए जाएंगे। साथ ही दुकानों पर लाभार्थियों को मास्क और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना के मद्देनजर खाद्यान वितरण की तैयारियों की समीक्षा की

उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में खाद्य और नागरिक आपूर्ति आयुक्त(सीएफएस), अतिरिक्त सीएफएस और नियंत्रक(लीगल मेट्रोलॉजी) सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। मंत्री इमरान हुसैन ने आवश्यक वस्तुओं, सैनिटाइजर और फेस मास्क की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए लीगल मेट्रोलॉजी विभाग द्वारा शुरू की गई प्रवर्तन कार्य की भी समीक्षा की। मंत्री ने इस बात पर विशेष जोर दिए कि आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी और ओवर रेट पर बिक्री को रोका जा सके।

सभी दुकानों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के निर्देश, दुकानों पर तैनात होंगे सिविल डिफेंस वालंटियर - इमरान हुसैन

मंत्री इमरान हुसैन ने दिल्ली सरकार द्वारा अप्रैल के महीने के लिए राशन(गेहूं और चावल) की मुफ्त आपूर्ति के निर्णय के सम्बन्ध में अधिकारियों से एक्शन टेकन रिपोर्ट (एटीआर) मांगी। दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत अप्रैल महीने के लिए प्रत्येक राशन कार्ड धारक को प्रति माह 5किलोग्राम खाद्यान्न(4किलो गेहूं और 1किलो चावल) के स्थान पर 7.5किलोग्राम खाद्यान्न (6किलो गेहूं और 1.5किलो चावल) प्रदान करने का निर्णय लिया है। सरकार के इस निर्णय से राशन लाभार्थियों को मिलने वाले खाद्यान में 50प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सभी लाभार्थियों को अप्रैल महीने के लिए यह बढ़ा हुआ राशन 30मार्च से दिल्ली के सभी सरकारी राशन दुकानों में निशुल्क वितरित किया जाएगा।

मंत्री इमरान हुसैन ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग और दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम(डीएससीएससी) को यह निर्देशित किया कि दिल्ली सरकार के फैसले का सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएं। मंत्री ने कोविड-19, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए दिए गए सरकारी दिशानिर्देशों के पालन और सुचारु रूप से खाद्यान प्रदान करने के लिए सभी राशन की दुकानों में सिविल डिफेंस वालंटियर की नियुक्ति करने भी आदेश दिया है।

मंत्री इमरान हुसैन ने अधिकारियों को तत्काल निम्नलिखित उपाय करने का निर्देश दिया है-

1- राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों को अप्रैल माह में मिलने वाला यह अतिरिक्त राशन मई महीने के लिए आवंटित राशन से दिया जायेगा, जिसकी भरपाई भारतीय खाद्य निगम से अतिरिक्त खरीददारी करके की जाएगी।

2- दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड 29मार्च तक सभी राशन की दुकानों में अप्रैल और मई के लिए खाद्यान का आवंटन सुनिश्चित करेगा, जिससे 30मार्च से राशन की बढ़ी हुई मात्रा लाभार्थियों को दी जा सके।

3- अप्रैल में निशुल्क राशन का आवंटन निम्नानुसार होगा-
(क)- प्राथमिकता वाले घरों(पीआर) और प्राथमिकता-एस परिवारों (पीआर-एस) (ओल्ड बीपीएल) को 6किलोग्राम गेहूं, 1.5किलोग्राम चावल प्रति व्यक्ति मिलेगा।
(ख)- अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) में 4सदस्यों वाले परिवारों को प्रति घर में 25किलोग्राम गेहूं, 10किलो चावल और 1किलो चीनी मिलेगी।

(ग)- 4 से अधिक सदस्यों वाले अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) परिवारों को, प्रति लाभार्थी 6 किलोग्राम गेहूं, 1.5किलोग्राम चावल प्रति लाभार्थी या 10किलोग्राम प्रति घर (जो भी अधिक हो), 1किलो चीनी प्रति घर मिलेगा।

4- सर्किल एफएसओ व एफएसआई द्वारा राशन की दुकानों पर 30मार्च से वितरण के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत निर्दिष्ट खाद्य वस्तुओं की बिक्री को 29मार्च से पहले खुली अनुमति दी जाएगी।

5- राशन दुकान के डीलरों को खाद्यान्नों की सामान्य वितरण पर मार्जिन मनी के अलावा खाद्यान्न की अतिरिक्त मात्रा के वितरण पर एफपीएस डीलर मार्जिन प्रदान किया जाएगा।

6- राशन की दुकानें जनहित में सप्ताह के सभी सात दिनों लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरित करेंगी।

7- एफपीएस धारकों द्वारा सामान्य पात्रता व आवंटन और विशेष/अतिरिक्त पात्रता/आवंटन के तहत एसएफए की बिक्री और वितरण के लिए खातों का लेखा और रिकॉर्ड प्रबंधन अलग से किया जायेगा, ताकि बाद में किसी भी भ्रम से बचा जा सके।

8- उचित मूल्य की दुकानों पर खाद्यान्न की उपलब्धता और वितरण का निरीक्षण जोनल असिस्टेंट कमिश्नर, सर्कल एफएसओ/एफएसआई द्वारा किया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लाभार्थियों को सुविधाजनक रूप से वस्तुओं का वितरण किया जाए।

9- एफपीएस लाइसेंस धारियों को राशन वितरित करते समय अपनी और लाभार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतेंगे। एफपीएस लाइसेंस धारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि लाभार्थी राशन की दुकानों पर भीड़ न लगाएं।

10- कतार में लाभार्थियों के बीच एक मीटर की दूरी बनाए रखी जानी चाहिए। लाभार्थियों को मास्क पहनने और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

11- राशन और भीड़ प्रबंधन के वितरण में एफपीएस धारकों की सहायता के लिए प्रत्येक राशन की दुकान पर एक सिविल डिफेंस वालंटियर तैनात

 
Have something to say? Post your comment
More National News
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के लॉकडाउन उल्लंघन पर AAP सांसद संजय सिंह का बयान...
लॉकडाउन में ढील के बाद बढ़े मरीज, लेकिन चिंता की बात नहीं, स्थिति नियंत्रण में: अरविंद केजरीवाल
कोरोना से जंग जीतने के बाद अब प्लाज्मा दान करेंगे आप विधायक विशेष रवि
मौत पर राजनीति कर रही भाजपा दिल्ली की जनता से माफी मांगे - राघव चड्ढा
बिजली की करंट से बिहार की जनता को बचाए, तीन माह का बिल माफ करें सरकार: आप
बिजली के बिल माफ करे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कांग्रेस की सरकार आप पार्टी
पंचायती राज प्रतिनिधियों को सुरक्षा देने में नाकाम हो रही कैप्टन सरकार: प्रो. बलजिन्दर कौर
हजारों किसानों-मजदूरों को उजाड़ कर लगाए उद्योग बर्दाश्त नहीं: हरपाल सिंह चीमा
लंबित शिकायतों की तुरंत सुनवाई व निस्तारण करें विभाग: राजेन्द्र पाल गौतम
AAP ने जयपुर में कोरोना वॉरियर्स डॉक्टरों का किया सम्मान