Monday, May 25, 2020
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के लॉकडाउन उल्लंघन पर AAP सांसद संजय सिंह का बयान...लॉकडाउन में ढील के बाद बढ़े मरीज, लेकिन चिंता की बात नहीं, स्थिति नियंत्रण में: अरविंद केजरीवालकोरोना से जंग जीतने के बाद अब प्लाज्मा दान करेंगे आप विधायक विशेष रविमौत पर राजनीति कर रही भाजपा दिल्ली की जनता से माफी मांगे - राघव चड्ढामोगा सेक्स स्कैंडल-3 की सीबीआई से जांच करवाएं सीएम कैप्टन अमरिन्दर - हरपाल सिंह चीमाबिजली की करंट से बिहार की जनता को बचाए, तीन माह का बिल माफ करें सरकार: आपपंचायती राज प्रतिनिधियों को सुरक्षा देने में नाकाम हो रही कैप्टन सरकार: प्रो. बलजिन्दर कौरलंबित शिकायतों की तुरंत सुनवाई व निस्तारण करें विभाग: राजेन्द्र पाल गौतम
National

नियमों को ताक पर रख चण्डीगढ़ पुलिस में घुसपैठ करवाए दानिप्स कैडर के डीएसपीज का मुद्दा भगवंत मान ने संसद में उठाया

March 18, 2020 09:28 PM

चण्डीगढ़: आम आदमी पार्टी(आप) पंजाब के राज्य प्रधान और संगरूर से संसद मैंबर भगवंत मान ने पार्लियामेंट में चण्डीगढ़ पुलिस में दिल्ली, अंडमान निकोबार आइलैंड, दमन व देओ(दानिप्स) कैडर के डीऐसपीज को नियम कानूनों को ताक पर रख कर तैनात करने का मुद्दा पार्लियामेंट में उठाया है। सदन में बोलते भगवंत मान ने बताया कि चण्डीगढ़ पुलिस में इस समय भी दानिप्स कैडर के 5डीएसपी तैनात हैं। यह नियुक्ती नियमों के अनुकूल नहीं हैं, जिस कारण दूसरे स्थानीय कैडर के पुलिस अफसरों के हक छीन रही है। उन्होंने बताया कि चण्डीगढ़ पुलिस के इंस्पैक्टर 6वर्षों की नौकरी के बाद डीएसपी की पदोन्नति के योग्य हो जाते हैं, परंतु दानिप्स कैडर के इन डीएसपीज की नियुक्ती के कारण चण्डीगढ़ के पुलिस इंस्पैक्टरों को 11साल की नौकरी के बाद भी डीएसपी के तौर पर पदोन्नति नहीं मिल रही, क्योंकि उनकी पदोन्नति रोकी जा रही है।

मान ने पार्लियामेंट में यह मुद्दा उठाने के बाद कहा कि चण्डीगढ़ प्रशासन में पंजाब का 60फीसदी डैपूटेशन कोटा है, परन्तु उसे नजर-अंदाज कर दानिप्स कैडर के डीएसपी तैनात किए हैं। मान ने यह भी कहा कि हाईकोर्ट के आदेशों और केंद्रीय गृह विभाग के आदेशों के बावजूद दानिप्स कैडर के डीऐसपीज को चण्डीगढ़ पुलिस से वापस नहीं बुलाया गया। मान ने कहा कि इससे पंजाब और चण्डीगढ़ पुलिस कैडर के साथ धक्का किया जा रहा है।

पार्लियामेंट में यह मुद्दा उठाने के बाद मान ने पत्रकारों से बातचीत करते बताया कि उनके ध्यान में आया है कि चण्डीगढ़ पुलिस पर पंजाब पुलिस के नियम लागू होते हैं। जिसके अंतर्गत 6साल की नौकरी वाला इंस्पैक्टर बतौर डीएसपी पदोन्नति लेने के योग्य बन जाता है। दूसरी तरफ दानिप्स कैडर के डीऐसपीज को चण्डीगढ़ पुलिस में तैनात करने का कोई भी नियम नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ अधिकारी चण्डीगढ़ और पंजाब पुलिस के मुलाजिमों और आधिकारियों को पदोन्नति देने से वंचित करने के लिए यह रास्ता अपना रही हैं। जिस को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दानिप्स कैडर के डीऐसपीज को केंद्रीय गृह विभाग की तरफ से खुद वापिस बुलाने के हुक्म दिए थे, परन्तु इसके बावजूद यह डीएसपीज आज भी चण्डीगढ़ पुलिस में तैनात हैं। उन्होंने कहा कि वह चण्डीगढ़ और पंजाब पुलिस कैडरों के मुलाजिमों के हकों को छीनने की किसी भी कीमत पर इजाजत नहीं देंगे और यह मुद्दा हर स्तर पर उठाते रहेंगे।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के लॉकडाउन उल्लंघन पर AAP सांसद संजय सिंह का बयान...
लॉकडाउन में ढील के बाद बढ़े मरीज, लेकिन चिंता की बात नहीं, स्थिति नियंत्रण में: अरविंद केजरीवाल
कोरोना से जंग जीतने के बाद अब प्लाज्मा दान करेंगे आप विधायक विशेष रवि
मौत पर राजनीति कर रही भाजपा दिल्ली की जनता से माफी मांगे - राघव चड्ढा
बिजली की करंट से बिहार की जनता को बचाए, तीन माह का बिल माफ करें सरकार: आप
बिजली के बिल माफ करे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कांग्रेस की सरकार आप पार्टी
पंचायती राज प्रतिनिधियों को सुरक्षा देने में नाकाम हो रही कैप्टन सरकार: प्रो. बलजिन्दर कौर
हजारों किसानों-मजदूरों को उजाड़ कर लगाए उद्योग बर्दाश्त नहीं: हरपाल सिंह चीमा
लंबित शिकायतों की तुरंत सुनवाई व निस्तारण करें विभाग: राजेन्द्र पाल गौतम
AAP ने जयपुर में कोरोना वॉरियर्स डॉक्टरों का किया सम्मान