Tuesday, May 21, 2019
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
सत्ता पाने के लिए नीचता की सारी हदें पार कर के गौतम गंभीर देश की संसद में जाना चाहते हैं लानत है ऐसे व्यक्ति पर :मनीष सिसोदियाकिसानों को साढ़े 4 रुपए का लोलीपोप देकर गुमराह न करें कैप्टन -भगवंत मान'आप' ने पंजाब पर केंद्रित 11 सूत्री चुनाव मैनीफैस्टो किया जारीबादलों को विरोधी पक्ष की कुर्सी पर बैठाने की जल्दबाजी में हैं कैप्टन अमरिन्दर - भगवंत मानजजिया कर का विरोध करने वाले खुद वसूल रहे जजिया कर:जयहिंदमैट्रो स्टेशन पर पहुंचे पंडित नवीन जयहिंद, किया प्रचार सरासर धक्केशाही है किसानों की मुआवजा राशि से टीडीएस काटना -भगवंत मानसार्वजनिक-निजी भागीदारी: रेलवे स्टेशनों के विकास पर भारी
National

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्ण राज्य के मुद्दे पर दिल्ली की जनता के नाम लिखी चिट्ठी

March 07, 2019 08:16 PM

नई दिल्ली, वीरवार को एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय जी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने हेतू आम आदमी पार्टी अपने कैंपेन का अगला चरण लॉन्च करने जा रही है।

 जिसके तहत आम आदमी पार्टी 1000 टीमें दिल्ली की सड़कों पर उतारेगी। जो दिल्ली के कोने कोने में घर-घर जाकर लोगों को यह बताने का काम करेगी कि किस प्रकार से पूर्ण राज्य ना होने की वजह से दिल्ली का विकास अधूरा है, और पूर्ण राज्य ना होने की वजह से दिल्ली के लोगों को उनके पूरे अधिकार नहीं मिल पा रहे हैं।

 मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्लीवासियों के नाम एक चिट्ठी लिखी है,  जिसमें दिल्ली को पूर्ण राज्य की जरूरत क्यों है  बताया गया है। इस कैंपेन के माध्यम से हमारी यह 1000 टीमें दिल्ली के घर घर तक मुख्यमंत्री जी का संदेश पहुंचाने का काम करेंगे।

 10 मार्च से यह 1000 टीमें मुख्यमंत्री जी की चिट्ठी लेकर दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगे दिल्ली के कोने कोने में एक एक घर जाकर लोगों को भाजपा और कांग्रेस की गद्दारी जो उन्होंने दिल्ली की जनता के साथ की उसके बारे में बताएंगे। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्लीवासियों के नाम एक चिट्ठी लिखी है,  जिसमें दिल्ली को पूर्ण राज्य की जरूरत क्यों है  बताया गया है। इस कैंपेन के माध्यम से हमारी यह 1000 टीमें दिल्ली के घर घर तक मुख्यमंत्री जी का संदेश पहुंचाने का काम करेंगे।

केजरीवाल जी ने अपनी चिट्ठी में मुख्य तौर पर 11 बिंदुओं का उल्लेख किया है, जो कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के बाद संभव हो सकेंगे।

 गोपाल राय ने कहा कि आम आदमी पार्टी का यह प्रस्ताव है कि जो एनडीएमसी का एरिया है केवल वही केंद्र सरकार के अधीन रहे बाकी पूरी दिल्ली का कार्यभार दिल्ली की राज्य सरकार को सौंपा जाए। ताकि अन्य राज्यों की तरह पूर्ण रूप से दिल्ली की सरकार दिल्ली का विकास कर सके।

प्यारे दिल्लीवासी

 देश की राजधानी होने के बावजूद हमारी दिल्ली साफ सुथरी क्यों नहीं है? हमारी दिल्ली में महिलायें सुरक्षित क्यों नहीं है? 90% नंबर आने पर भी बच्चों को कालेज में एडमिशन क्यों नहीं मिलता? युवा बेरोज़गार क्यों हैं? कच्ची कालोनिया पक्की क्यों नहीं होती? दिल्ली में इतने बड़े स्तर पर सींलग क्यों हो रही है?

 इन सब सवालों का एक ही जवाब है - क्योंकि दिल्ली पूर्ण राज्य नहीं है। दिल्ली सरकार को हर काम करने के पहले केंद्र सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है। और केंद्र सरकार हर काम में अड़ंगा लगाती है। इसके अलावा दिल्ली वालों की रोजमर्रा की समस्याओें से संबंध्ति विभाग जैसे दिल्ली पुलिस, डीडीए, एमसीडी सीधे केंद्र सरकार के अधीन है। इनमें दिल्ली वालों की बिलकुल नहीं चलती। इसका एक ही समाधान है - अन्य राज्यों की तरह दिल्ली को भी पूरा राज्य बनाया जाये। सारी सरकारी संस्थायें चुनी हुई सरकार के अधीन होनी चाहिए।

दिल्ली पूर्ण राज्य बनेगी तो दिल्लीवालों के कई सपने पूरे होंगे। जैसे महिलाओं को पूर्ण सुरक्षा मिल सकेगी, दिल्ली की क़ानून व्यवस्था सुधरेगी। युवाओं को रोज़गार मिलेगा। बारहवीं में 60% से ज़्यादा नंबर वाले हर बच्चे को कालेज में दाखि़ला मिलेगा। दिल्ली में सींलग बंद होगी। हर दिल्लीवासी का अपना घर होगा। कच्ची कालोनियाँ पक्की की जायेंगी। दिल्ली सापफ़ सुथरी और सुंदर होगी। दिल्ली का तेज़ी से विकास होगा। 

तमाम अड़चनों के बावजूद आपकी सरकार ने दिल्ली में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी इत्यादि क्षेत्रों में ढेरों काम किये। हमने जो वादे किये, सभी पूरे किये। पूर्ण राज्य बनने पर ऊपर लिखी सारी बातें पूरी होंगी। 

भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियां वादा करती रहीं कि वे दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देंगी। मोदी जी ने प्रधानमंत्रा बनने के पहले खुद दिल्ली को पूर्ण राज्य देने की मांग की थी। पर दोनों पार्टियों ने दिल्ली के लोगों से धोखा किया। आम आदमी पार्टी आपकी अपनी पार्टी है। आम आदमी पार्टी के लोकसभा में सांसद जायेंगे तो इस बार पक्का दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाकर ही रहेंगे। मेरी अन्य कई पार्टियों से भी बात हो गई है। अन्य सभी पार्टियां भी इस मांग का समर्थन करती हैं।

आज तक आप प्रधानमंत्रा बनाने के लिए लोकसभा चुनावों में वोट देते रहे। इस बार अपनी दिल्ली को पूरा राज्य बनाने के लिए वोट दें। इतिहास और भगवान जिंदगी में एक बार मौका देते हैं। दिल्ली को इस बार मौका मिला है। इस बार आम आदमी पार्टी को वोट दें ताकि दिल्ली को पूरा राज्य बनाया जा सके।

Have something to say? Post your comment
More National News
सत्ता पाने के लिए नीचता की सारी हदें पार कर के गौतम गंभीर देश की संसद में जाना चाहते हैं लानत है ऐसे व्यक्ति पर :मनीष सिसोदिया
किसानों को साढ़े 4 रुपए का लोलीपोप देकर गुमराह न करें कैप्टन -भगवंत मान
'आप' ने पंजाब पर केंद्रित 11 सूत्री चुनाव मैनीफैस्टो किया जारी
बादलों को विरोधी पक्ष की कुर्सी पर बैठाने की जल्दबाजी में हैं कैप्टन अमरिन्दर - भगवंत मान
जजिया कर का विरोध करने वाले खुद वसूल रहे जजिया कर:जयहिंद
मैट्रो स्टेशन पर पहुंचे पंडित नवीन जयहिंद, किया प्रचार
सरासर धक्केशाही है किसानों की मुआवजा राशि से टीडीएस काटना -भगवंत मान
सार्वजनिक-निजी भागीदारी: रेलवे स्टेशनों के विकास पर भारी
ग्राम उदय से भारत उदय का 'ढोल' पीट कर अपना प्रचार कर गए 'मोदी'
बेरंग दाने के नाम पर कटौती का फैसला तुरंत वापस ले मोदी सरकार-भगवंत मान