Monday, January 21, 2019
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
आज अमेरिकी एक्सपर्ट करेंगे भारतीय EVM को सबके सामने हैकभगवंत मान ने मेरे सहित पूरे पंजाबियों का जीता दिल - केजरीवालझाड़ू को तिनका-तिनका करने वाला कोई पैदा नहीं हुआ -अरविन्द केजरीवालफर्जी गैरतमन्द है सुखपाल सिंह खहरा-मनजीत सिंह बिलासपुर इस गैर संवैधानिक काम करने के लिए देश और दिल्ली की जनता से माफ़ी मांगे भाजपा : राघव चड्ढाजिसने किया था 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा उसी ने छीन लिया 1 करोड़ 90 लाख लोगों का रोज़गारकांग्रेस के कई नेता व कार्यकर्ता हुए आम आदमी पार्टी में शामिल, दिलीप पाण्डेय ने स्वागत कियाहरियाणा से आए बाल्मीकि समाज सभा के प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में की केजरीवाल से मुलाकात
National

कल से शुरू होगा पुस्तक मेला

January 04, 2019 08:29 PM
नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले (एनडीडब्ल्यूबीएफ) का 27वां संस्करण 5 से 13 जनवरी तक प्रगति मैदान में किताब प्रेमियों के लिए शुरू होने वाला है. संयुक्त अरब अमीरात का शारजाह, 2019 पुस्तक मेले का विशिष्ट अतिथि है. आयोजकों ने गुरुवार को कहा कि भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) व नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) पुस्तक मेले के सह आयोजक हैं.
 
पुस्तक मेले की थीम 'रीडर्स विद स्पेशल नीड्स' रखी गई है, जो खासतौर पर बच्चों के लिए है.  मेले का उद्घाटन मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर करेंगे. "इस थीम के पीछे विचार यह है कि सम्मान व समानता की भावनाएं पैदा हों, सहानुभूति नहीं.उन्होंने कहा कि इसका मकसद दिव्यांग लोगों के योगदान को कला, संस्कृति व साहित्य में योगदान के लिए प्रेरित करना है. उन्होंने कहा कि मेले के थीम पवेलियन में विशेष तौर पर ब्रेल किताबें, ऑडियो  किताबें, प्रिंट-ब्रेल किताबें, लोगों, बच्चों और दिव्यांग लोगों के लिए प्रदर्शित की जाएंगी.
 
एक अंतर्राष्ट्रीय विकलांगत फिल्म महोत्सव 'वी केयर' में 27 देशों द्वारा 47 फिल्म स्क्रीनों पर प्रदर्शन होगा. इन देशों में भारत, कनाडा, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, घाना, हांगकांग व कई यूरोपीय  देश शामिल हैं. इस मेले का आयोजन 7 से 12 हॉल में होगा. एनडीडब्ल्यूबीएफ 1972 से इस साहित्यिक व सांस्कृतिक समारोह को आयोजित कर रहा है.

एक अंतर्राष्ट्रीय विकलांगत फिल्म महोत्सव 'वी केयर' में 27 देशों द्वारा 47 फिल्म स्क्रीनों पर प्रदर्शन होगा. इन देशों में भारत, कनाडा, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, घाना, हांगकांग व कई यूरोपीय देश शामिल हैं. इस मेले का आयोजन 7 से 12 हॉल में होगा.

प्रगति मैदान में निर्माण व नवीनीकरण के कारण जगह की कमी व कुल जगह का सिर्फ 22 फीसदी होने के बावजूद आईटीपीओ के कार्यकारी निदेशक दीपक कुमार ने कहा कि इस संस्करण में कई वैश्विक स्टालों के बीच दो दर्जन से ज्यादा भारतीय भाषाओं के स्टाल दिखेंगे.
 
पुस्तक मेले में शारजाह अतिथि प्रतिभागी है.  शारजाह अपने पवेलियन में किताबों, साहित्यिक आयोजन, प्रकाशकों के संवाद, किताबों का विमोचन, कविता पाठ व बच्चों की गतिविधियां आयोजित करेगा. मेले में आने वाले लोग पवेलियन के बाहर अमीराती लोक बैंड का भी आनंद ले सकेंगे.
 
पुस्तक मेले के लिए टिकट ऑन लाइन बुक माई शो की वेबसाइट से लिए जा सकते हैं. इन्हें प्रगति मैदान से भी प्राप्त किया जा सकता है. टिकट का मूल्य बच्चों के लिए दस रुपये व वयस्कों के लिए बीस रुपये है.
Have something to say? Post your comment
More National News
आज अमेरिकी एक्सपर्ट करेंगे भारतीय EVM को सबके सामने हैक
भगवंत मान ने मेरे सहित पूरे पंजाबियों का जीता दिल - केजरीवाल
झाड़ू को तिनका-तिनका करने वाला कोई पैदा नहीं हुआ -अरविन्द केजरीवाल
फर्जी गैरतमन्द है सुखपाल सिंह खहरा-मनजीत सिंह बिलासपुर
इस गैर संवैधानिक काम करने के लिए देश और दिल्ली की जनता से माफ़ी मांगे भाजपा : राघव चड्ढा
जिसने किया था 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा उसी ने छीन लिया 1 करोड़ 90 लाख लोगों का रोज़गार
कांग्रेस के कई नेता व कार्यकर्ता हुए आम आदमी पार्टी में शामिल, दिलीप पाण्डेय ने स्वागत किया
हरियाणा से आए बाल्मीकि समाज सभा के प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में की केजरीवाल से मुलाकात
मोदी सरकार ने शहीदों को मिलने वाली एक करोड़ सम्मान राशि के प्रस्ताव को वर्षों तक रोका: अरविंद केजरीवाल
डोर-टू-डोर कि ताकत से आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में इतिहास रचा था। अब हरियाणा की बारी है : नवीन जयहिन्द