Thursday, April 26, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
भोपाल और इंदौर के आसाराम से जुड़े चौराहों के नाम तुरंत बदले जाएं: आलोक अग्रवालआम आदमी पार्टी की ईमानदार और स्वच्छ राजनीति खत्म करेगी लूट और भ्रष्टाचार की व्यवस्था : आलोक अग्रवालपार्षद, विधायक, सांसद, मुख्यमंत्री काम नहीं करते तो उन्हें हटाना है जरूरी: आलोक अग्रवाल2018 विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के संगठन व कार्यकर्ताओं ने जमीनी स्तर पर कमर कसनी शुरू की-डॉ संकेत ठाकुर,प्रदेश संयोजकHer hunger strike has reached day 7 today yet the government is apathetic and has failed to listen to her बिजली विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मंजूरीबिजली की ढ़ीली तारों के चलते जल रही गेहूं का सौ प्रतिशत मुआवजा दे सरकार -आपसत्ता में बैठे नेताओं को सड़क पर लाने का वक्त आ गया है : संजय सिंह
National

बिजली की ढ़ीली तारों के चलते जल रही गेहूं का सौ प्रतिशत मुआवजा दे सरकार -आप

April 15, 2018 08:18 PM

 आम आदम पार्टी (आप) ने पंजाब में गेहूं की पक्की फसल को बिजली की ढ़ीली तारें (शार्ट सर्कट) कारण विभिन्न स्थानों पर लग रही आग पर गहरा दुख प्रकट करते हुए पंजाब सरकार से पूरा 100 प्रतिश्त मुआवजा की मांग करते होए तुरंत विशेष गिरदावरी करवाने की मांग की है। 
    'आप' द्वारा संयुक्त जारी प्रैस बयान में पार्टी के सूबा सह-प्रधान डा. बलवीर सिंह, माझा जोन के प्रधान कुलदीप सिंह धालीवाल, दोआबा जोन के प्रधान परमजीत सिंह सचदेवा, मालवा -1 के अनिल ठाकुर, मालवा -2 के गुरदित्त सिंह सेखों और मालवा जोन -3 के प्रधान दलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि कटाई के लिए तैयार किसानों की पक्की-पवाई गेहूं के लिए बिजली विभाग की लापरवाही आग की तीली का काम कर रही है। 'आप' नेताओं ने कहा कि जब खेतों में पक्की फसल बिजली की ढ़ीली तारों और शार्ट सर्कट के साथ जल कर राख हो रही हैं तो इस नुक्सान की पूरी तरह जिम्मेदार सरकार है और सरकार पीडित किसानों को उस इलाके के प्रति एकड़ औसतन झाड़ के हिसाब से 100 प्रतिशत मुआवजा दे। 

डा. बलवीर सिंह ने मांग की है कि न केवल गेहूं की फसल बल्कि शार्ट सर्कट के कारण गेहूं की नाड़ी का भी मुआवजा दिया जाये क्योंकि किसानों के जानवर-पशूओं के लिए भूसा गेहूं के नाड़ी से ही तैयार होती है।

डा. बलवीर सिंह ने मांग की है कि न केवल गेहूं की फसल बल्कि शार्ट सर्कट के कारण गेहूं की नाड़ी का भी मुआवजा दिया जाये क्योंकि किसानों के जानवर-पशूओं के लिए भूसा गेहूं के नाड़ी से ही तैयार होती है।
    डा. बलवीर सिंह ने आग से नुकसानी जा रही फसल की तुरंत गिरदावरी करवाए जाने की मांग की जिससे पीडित किसान सरकारी रिकार्ड पर आ सकें और मुआवजे से वंछित न रहेे।
    डा. बलवीर सिंह ने कहा कि दुख की बात यह है कि शार्ट सर्कट या किसी अन्य लापरवाही के कारण हर साल हजारों एकड़ गेहूं और अन्य फसलें आग की चपेट में आ रही हैं परन्तु पिछली बादल सरकार और मौजूदा कैप्टन अमरिन्दर सिंह सरकार ने ऐसे संभावित खतरे को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। यहां तक कि देहाती क्षेत्रों के लिए फायर ब्रिगेड गाड़ीयां का बिल्कुल भी प्रबंध नहीं है जबकि यह जिम्मेदारी पंजाब मंडल बोर्ड की बनती है जो हर फसल पर वभिन्न तरह के भारी टैकस वसूल कर रहा है।
    डा. बलवीर सिंह ने पंजाब के लोगों खास कर गांवों के सरपंचों, पंचों से अपील की है कि वह गांव स्तर पर पार्टीबाजी से ऊपर उठ कर ऐसे पीडित किसानों की सांझी मदद करने के लिए भी आगे आएं। जिक्रयोग्य है कि पिछले दिनों दौरान फिरोज़पुर के वालिया में 8 कनाल, पटियाला के लचकानी में 53 बीघे, संगरूर के अमरगढ़ के गांव दौलेवाला और हुसैनपुरा में 120 एकड़, बरेटा में 12 एकड़ और मंडी गोबिन्दगढ़ के डडहेड़ी गांव में 26 एकड़ गेहूं समेत सैंकड़ों एकड़ नाड़ी के जलने की खबरें हैं।

Have something to say? Post your comment
More National News
भोपाल और इंदौर के आसाराम से जुड़े चौराहों के नाम तुरंत बदले जाएं: आलोक अग्रवाल
आम आदमी पार्टी की ईमानदार और स्वच्छ राजनीति खत्म करेगी लूट और भ्रष्टाचार की व्यवस्था : आलोक अग्रवाल
पार्षद, विधायक, सांसद, मुख्यमंत्री काम नहीं करते तो उन्हें हटाना है जरूरी: आलोक अग्रवाल
2018 विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के संगठन व कार्यकर्ताओं ने जमीनी स्तर पर कमर कसनी शुरू की-डॉ संकेत ठाकुर,प्रदेश संयोजक
Her hunger strike has reached day 7 today yet the government is apathetic and has failed to listen to her
 बिजली विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मंजूरी
सत्ता में बैठे नेताओं को सड़क पर लाने का वक्त आ गया है : संजय सिंह
आम आदमी पार्टी की किसान बचाओ, बदलाओ लाओ यात्रा शुरू
नक्सल प्रभावित बस्तर में सुरक्षा मांगने गई आदिवासी नाबालिग लड़की के साथ पुलिस अधिकारी ने किया बलात्कार
दिल्ली के बाद अब राजस्थान में रचे जाने लगे ‘आप’ के खिलाफ षड्यंत्र, विधानसभा के 10 में से 2 उम्मीदवार पहुंचे सलाखों के पीछे