Tuesday, June 19, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
लाखों लोगों की कुर्बानी के बाद मिले लोकतंत्र को लुटेरे-भ्रष्टाचारियों के हाथों नष्ट नहीं होने देंगे: आलोक अग्रवाललोकतंत्र की हत्या किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं, प्रदेश भर में सड़क पर उतरेगी आम आदमी पार्टी: आलोक अग्रवालआम आदमी पार्टी 18 जून 18 को पूरे प्रदेश में धरना प्रदर्शन कर सभी SDM को 14 नेताओं की रिहाई के लिये ज्ञापन देगी।आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू, 25 जून को जारी होगी पहली सूचीचौमूं और लालसोट में आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं पर जानलेवा हमले, दादागिरी के खिलाफ दोसा, चौमूं, जयपुर में होगा प्रदर्शनलोकतंत्र की हत्या के विरोध में आम आदमी पार्टी करेगी प्रदेश भर में प्रदर्शन: आलोक अग्रवाल'रैंफरैंडम -2020' का समर्थन नहीं करती आम आदमी पार्टी सरकार की नाकामी की वजह से जनता कर रही है त्राही—त्राही: आप
National

   दूरदर्शन पर लाइव टैलीकास्ट हो विधान सभा की कार्यवाही - भगवंत मान

January 10, 2018 06:24 AM

उदयपुर में सर्व भारतीय विप सम्मेलन में 'आप' संसद ने उठाए कई मुद्दे

चंडीगढ़ / उदयपुर, 9 जनवरी 2018 
    राजस्थान के उदयपुर शहर में 18वें सर्व भारतीय विप सम्मेलन को संबोधन करते हुए आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के प्रधान और संसद मैंबर भगवंत मान ने सभी राज्यों के विधान सभा सैशनों की कार्यवाही को दूरदर्शन पर लाइव टैलीकास्ट करवाने की मांग उठाई।
    'आप' द्वारा जारी प्रैस ब्यान में भगवंत मान ने बताया कि सर्व भारतीय विप सम्मेलन में संसद में सभी पार्टियों के विप सदस्यों समेत राज्य विधान सभाओं से विभिन्न सदस्यों समेत आधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।
    महाराना प्रताप की सरजमीं पर शुरू हुए सम्मेलन के उद्घाटनी समारोह में राजस्थान की मुख्य मंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे मुख्य मेहमान के तौर पर उपस्थित हुए, जबकि केंद्रीय सांसदीय मामलों संबंधी मंत्री अनंथ कुमार ने अध्यक्षता की। इस मौके बोलते भगवंत मान ने कहा कि आज यह बात जोर देकर कही जा रही है कि विरोधी गुट को स्पीकर की कुर्सी के समक्ष (वैल) जा कर शोर -शराबे से संकोच करना चाहिए। परंतु सवाल यह है कि यदि सत्ताधारी गुट जिम्मेदारी के साथ चलने और उनको सीट पर ही बोलने का मौका दिया जाये तो वैल में आ कर बोलने की जरूरत नहीं पड़ती। मान ने कहा कि 'मुझे काफी समय वैल में आ कर आवाज उठानी पड़ती है। मान ने व्यंग्य के अंदाज में कहा कि जो राजनैतिक गुट आज वैल में न जाने की नसीहत दे रहे हैं वह 10 साल वैल में ही खड़े देखे गए हैं। 

   महाराना प्रताप की सरजमीं पर शुरू हुए सम्मेलन के उद्घाटनी समारोह में राजस्थान की मुख्य मंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे मुख्य मेहमान के तौर पर उपस्थित हुए, जबकि केंद्रीय सांसदीय मामलों संबंधी मंत्री अनंथ कुमार ने अध्यक्षता की। 


भगवंत मान ने कहा कि संसद और विधान सभाओं की कार्यवाही सुचारू और सकारात्मिक तरीके से चलाने के लिए जहां विरोधी पक्ष को जिम्मेदारी निभाने के लिए बनता समय दिया जाना चाहिए, वहीं पहली बार चुने गए संसदों और विधायकों को बोलने के लिए अधिक से अधिक मौका दिया जाना चाहिए।
    विधान सभाओं और लोक सभा के सैशनों की लगातार कम हो रही संख्या पर चिंता जताते हुए भगवंत मान ने कहा कि ऐसा कानून या पैमाना निश्चित किया जाना चाहिए जिस के अंतर्गत दिन और बैठकें  सुनिश्चित हो सकें। मान ने संसद सदस्यों और विधायकों की हाजिरियों सम्बन्धित सुझाव दिया कि जिस तरह स्कूलों और कालेजों के विद्यार्थियों की हाजिरियां एक निश्चित हद तक तय होती हैं उस तरह संसद सदस्यों और विधायकों की कम-से-कम हाजिरियों की संख्या तय होनी चाहिए, उन मौजूदा तय संख्या को हास्यप्रद बताया।
भगवंत मान ने जोर दे कर कहा कि लोक सभा और राज्य सभा की तर्ज पर विधान सभाओं की कार्यवाही भी सम्बन्धित दूरदर्शन चैनल पर लाइव टैलीकास्ट होनी चाहिए। समूची कार्यवाही की विधान सभाओं की तरफ से वीडियो रिकार्डिंग सुनिश्चित की जाएं जिससे हर विधायक अपने हलके के लोगों को दिखा सके कि उसने हलके की कौन-कौन से मुद्दे उठाए।    

Have something to say? Post your comment
More National News
लाखों लोगों की कुर्बानी के बाद मिले लोकतंत्र को लुटेरे-भ्रष्टाचारियों के हाथों नष्ट नहीं होने देंगे: आलोक अग्रवाल
लोकतंत्र की हत्या किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं, प्रदेश भर में सड़क पर उतरेगी आम आदमी पार्टी: आलोक अग्रवाल
आम आदमी पार्टी 18 जून 18 को पूरे प्रदेश में धरना प्रदर्शन कर सभी SDM को 14 नेताओं की रिहाई के लिये ज्ञापन देगी। आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू, 25 जून को जारी होगी पहली सूची चौमूं और लालसोट में आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं पर जानलेवा हमले, दादागिरी के खिलाफ दोसा, चौमूं, जयपुर में होगा प्रदर्शन
लोकतंत्र की हत्या के विरोध में आम आदमी पार्टी करेगी प्रदेश भर में प्रदर्शन: आलोक अग्रवाल
'रैंफरैंडम -2020' का समर्थन नहीं करती आम आदमी पार्टी 
सरकार की नाकामी की वजह से जनता कर रही है त्राही—त्राही: आप
ई-टेंडरिंग घोटाले के दोषी मंत्रियों-अफसरों पर हो कार्रवाई, तत्काल निरस्त हों सभी टेंडर : आलोक अग्रवाल
भामाशाह योजना में भ्रष्टाचार, आप करेगी आंदोलन