Friday, October 19, 2018
Follow us on
Download Mobile App
National

कैप्टन सरकार पंजाबी किसानों की गद्दार

January 06, 2018 11:22 PM

कर्ज माफी के नाम पर किसानों से हो रहा मज़ाक

आम आदमी पार्टी मानसा में कजऱ् माफी समारोह का करेगी विरोध

चंडीगढ़ : पंजाब का किसान आखिर किस पर विश्वास करे? दशकों तक उसने अकालियों का विश्वास किया लेकिन उसका कजऱ् न माफ होना था और न ही हुआ। अब जब से कांग्रेस सत्ता में आई है तब से किसानों के हिस्से केवल वादे और आश्वासन ही आए हैं। किसान हर सरकार से कजऱ् माफी की उ6मीद करता आया है, ये उ6मीद आज भी उसे है, लेकिन कांग्रेस पार्टी अब किसान से गद्दारी कर रही है। सत्ता में आने से पहले किसानों को कजऱ् माफी का वादा करके वह सत्ता में भी आई, लेकिन कांग्रेस के बारे कहा जाता है कि वो वादा ही 1या जो वफा हो गया। अब कांग्रेस किसानों का आंशिक कजऱ् माफ करने का ड्रामा करने जा रही है और इस ड्रामे को भी सरकारी मशीनरी से प्रचारित करके वाह वाही लूटने की योजना है। रविवार को मानसा में होने जा रहे सरकारी समारोह को किसानों के साथ धोखा करार देते हुए आम आदमी पार्टी इसका विरोध करने जा रही है।

कांग्रेस हो या अकाली दल, दोनों ही आम जनता और किसान वर्ग को गुमराह करके सत्ता हथियाने के लिए जाने जाते हैं। चुनावों के दौरान ऐसे ऐसे वादे करते हैं मानों उनके आते ही राम राज्य आ जाएगा। इस बार भी अपने चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए दोनों दलों ने बहुत बड़े बड़े 2वाब पंजाब की जनता को दिखाए। इन वादों की रिकॉर्डिंग आज भी मौजूद है। अपने घोषणापत्रों में भी किसान का पूरा कजऱ् माफ करने, युवााओं को रोज़गार देने और पंजाब को नशामु1त करने की मदों को प्राथमिकता से दर्ज किया गया था। सत्ता में आते ही कांग्रेस वो सब भूल गई है। अब बहुत ही ढीठताई से कांग्रेस किसानों का उनकी आय या संपत्ति के आधार पर वर्गीकरण करने जा रही है। कजऱ् जो पूरा माफ करने का वादा था उसे आंशिक रूप में माफ करने का रास्ता निकाल लिया गया है ताकि अब किसान ब$गावत न करें।

रविवार सात जनवरी को जो कुछ मानसा में होने जा रहा है ठीक वैसा ही ड्रामा सरकार युवाओं को रोज़गार देने के नाम पर पहले ही कर चुकी है। जो युवक पढऩे में कमज़ोर रहे हैं उन्हेें बड़ी कंपनियां मुंह नहीं लगातीं इसलिए उन्हें रोज़गार नहीं मिला, जो पहुंच वाले थे उनको ही रोज़गार मिला वो भी आंशिक। ठीक इसी प्रकार अब वो किसान जो थोड़ी बहुत पहुंच रखते हैं उनका कजऱ् माफ होगा, वो भी आधा अधूरा। इस अधूरेपन को लेकर आम आदमी पार्टी कांग्रेस सरकार की पोल खोलने जा रही है। इस बात का खुलासा करते हुए आम आदमी पार्टी के विधायक और पार्टी के सह प्रधान अमन अरोड़ा ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि कैप्टन, किसान कजऱ् माफी का नाटक करने जा रहे हैं और इसके लिए किसानों को सचेत किया जाना चाहिए। 

अरोड़ा ने कहा है कि मानसा में होने जा रहा कर्ज माफी समारोह किसानों और खेती मज़दूरों के साथ विश्वासघात है। उन्होंने कहा कि कैप्टन ने समूह किसानों का समस्त कजऱ् माफ करने का लिखित वादा किया था जो आज भी पंजाब के गांवों की दीवारों पर लिखा हुआ पढ़ा जा सकता है।

अरोड़ा ने कहा है कि मानसा में होने जा रहा कर्ज माफी समारोह किसानों और खेती मज़दूरों के साथ विश्वासघात है। उन्होंने कहा कि कैप्टन ने समूह किसानों का समस्त कजऱ् माफ करने का लिखित वादा किया था जो आज भी पंजाब के गांवों की दीवारों पर लिखा हुआ पढ़ा जा सकता है। कांग्रेस का मैनीफैस्टो जो कैप्टन के हस्तक्षरों तले जारी हुआ था इस बात का गवाह है कि सारा कजऱ् माफ करने का ही वादा किया गया था। इतना ही नहीं किसानों से फार्म भी भरवाए गए थे जिसके चलते किसान कांग्रेस के पक्ष में वोट देने को तैयार हुए। अब कांग्रेस बदल चुकी है, अब उसे किसान, किसान नहीं बल्कि कांग्रेसी किसान, अकाली किसान और आप का किसान नज़र आने लगा है।

आम आदमी पार्टी नेता ने कहा कि पहले कांग्रेस के लिए किसान एक इकाई था, अब पांच एकड़ वाला और अढ़ाई एकड़ वाले किसान की अलग अलग इकाइयां बना दी गई हैं। यहां तक कि किसानों की हैसीयत भी उनके पास मौजूद रकबे के मुताबिक ही आंकी जा रही है। आम आदमी पार्टी के पास पंजाब भर से शिकायतें आ रही हैं कि कजऱ् माफी के नाम पर अपने चहेतों को ही लाभ देने जा रही है सरकार। इसके चलते आम आदमी नेता सुखपाल खहिरा, अन्य नेताओं सहित मानसा जाएंगे और कैप्टन अमरिंदर सिंह को आईना दिखाकर सरकार की पोल खोलेंगे। अरोड़ा ने कहा कि यदि कांग्रेस अपने वादे को पूरा करना ही चाहती है तो बिना किसी भेदभाव के सभी किसानों का सारा कजऱ् बिना देरी के माफ करें अन्यथा कजऱ् माफी के नाम पर किया जाने वाला ड्राम तुरंत बंद करें।

Have something to say? Post your comment
More National News
राजस्थान की राजनीति में तूफान, प्रदेश के बड़े किसान नेता भाजपा छोड़ ’आप’ में शामिल
ब्रिटिश काउंसिल और दिल्ली सरकार के बीच समझौता
कट्टर ईमानदार हैं हम, मोदी जी ने दी क्लीन चिट : अरविंद केजरीवाल
पवित्र धन से स्वच्छ राजनीति, ‘आप’ का अनूठा अभियान 
दिल्ली का आदमी सीना चौड़ा कर कह सकता है कि मेरा मुख्यमंत्री ईमानदार है
'आप' युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने की तरफ अग्रसर
कूड़े के ढेर को कराया पार्षद ने साफ़, फेसबुक से मिली थी शिकायत
पहले नवरात्रे में पार्षद ने मंदिर में लगवाए गमले
ਸਾਜ਼ਿਸ਼ ਤਹਿਤ ਸਰਕਾਰੀ ਸਕੂਲਾਂ ਨੂੰ ਖ਼ਤਮ ਕੀਤਾ ਜਾ ਰਿਹਾ-ਹਰਪਾਲ ਸਿੰਘ ਚੀਮਾ
एस.एस., रमसा और ठेके पर भर्ती अध्यापकों के साथ डटी आप