Friday, October 19, 2018
Follow us on
Download Mobile App
National

संसद में भगवंत मान ने उठाया आवारा पशुओं का मुद्दा

January 05, 2018 08:44 PM

चंडीगढ़, 5 जनवरी 2018 

    आम आदमी पार्टी (आप) के प्रधान और संसद मैंबर भगवंत मान ने संसद के सर्द ॠतु इजलास दौरान आज आवारा पशूओं का मुद्दा उठाया और इस गंभीर समस्या के हल के लिए आते बजट में विशेष राशि का प्रबंध करने की मांग रखी।
    'आप' द्वारा जारी प्रैस बयान में भगवंत मान ने संसद सदन में बताया कि आवारा पशु पूरे देश की समस्या बने हुए हैं। आवारा पशूओं कारण हो रहे सडक़ हादसों में कीमती जानें जा रही हैं। फसलों की बड़े स्तर पर बर्बादी हो रही है। 

'आप' द्वारा जारी प्रैस बयान में भगवंत मान ने संसद सदन में बताया कि आवारा पशु पूरे देश की समस्या बने हुए हैं। आवारा पशूओं कारण हो रहे सडक़ हादसों में कीमती जानें जा रही हैं। फसलों की बड़े स्तर पर बर्बादी हो रही है।

पंजाब के किसानों और शहरों का हवाला देते हुए भगवंत मान ने कहा कि बड़ी संख्या में आवारा पशूओं के झुण्ड जिस खेत से  गुजर जाते हैं। वहां पूरी फसल बर्बाद हो जाती है। कड़ाके की ठंड में आवारा पशूओं से खेत बचाने के लिए किसान घोड़ सवार रक्षकों को प्रति एकड़ 1500 रुपए देने के लिए मजबूर हैं।
    भगवंत मान ने यह भी मुद्दा उठाया कि जब बिजली के बिलों और अन्य टैक्सों में गाय सैस्स वसूला जा रहा है तो शहरों और गांवों में आवारा गायों के झुण्ड क्यू घूम रहे हैं। वर्णनयोग्य है कि 2012 की पशु गणना मुताबिक पंजाब में 1 लाख 10 हजार से अधिक आवारा पशु और तीन लाख से अधिक आवारा कुत्ते थे, जबकि 2017 में होने वाली पशु गणना अभी लटकी हुई है। इस के बिना पंजाब की 414 रजिस्टर्ड गौशालाएं में 1 लाख 72 हजार पशु और जिला स्तर पर केटल पूलज में 7 हजार से अधिक पशु जमा हैं।

Have something to say? Post your comment
More National News
राजस्थान की राजनीति में तूफान, प्रदेश के बड़े किसान नेता भाजपा छोड़ ’आप’ में शामिल
ब्रिटिश काउंसिल और दिल्ली सरकार के बीच समझौता
कट्टर ईमानदार हैं हम, मोदी जी ने दी क्लीन चिट : अरविंद केजरीवाल
पवित्र धन से स्वच्छ राजनीति, ‘आप’ का अनूठा अभियान 
दिल्ली का आदमी सीना चौड़ा कर कह सकता है कि मेरा मुख्यमंत्री ईमानदार है
'आप' युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने की तरफ अग्रसर
कूड़े के ढेर को कराया पार्षद ने साफ़, फेसबुक से मिली थी शिकायत
पहले नवरात्रे में पार्षद ने मंदिर में लगवाए गमले
ਸਾਜ਼ਿਸ਼ ਤਹਿਤ ਸਰਕਾਰੀ ਸਕੂਲਾਂ ਨੂੰ ਖ਼ਤਮ ਕੀਤਾ ਜਾ ਰਿਹਾ-ਹਰਪਾਲ ਸਿੰਘ ਚੀਮਾ
एस.एस., रमसा और ठेके पर भर्ती अध्यापकों के साथ डटी आप