Sunday, May 28, 2017
Follow us on
Interview

भ्रष्टाचार के खिलाफ अरविंद का सिपाही बन जंग लडूंगा: अनिल मलिक

April 26, 2016 03:04 PM
अनिल मलिक, पार्षद उम्मीदवार आम आदमी पार्टी, नानक पुरा वार्ड.


नई दिल्ली। विधानसभा आर.के. पुरम के तहत पड़ने वाले नगर-निगम के वार्ड नं. 168 नानकपुरा से एमसीडी के उपचुनाव में आम आदमी पार्टी ने कर्मठ एवं ईमानदार प्रत्याशी अनिल मलिक को मैदान में उतारा है। मलिक इलाके में लोकप्रिय समाजसेवक के रूप में पहचान रखते हैं। अनिल मलिक पूर्व में आई.बी में कार्यरत थे किंतु सिस्टम में व्याप्त भ्रष्टाचार के चलते मलिक ने आहत होकर सरकारी नौकरी छोड़ समाजसेवा को ही जीवन का मकसद बना दिया। अन्ना आंदोलन के दौर में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया और आंदोलन से पार्टी बनी तो आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। एमसीडी उपचुनाव को लेकर ‘आप की क्रांति’ टीम ने अनिल मालिक से बातचीत की। प्रस्तुत है उसी बातचीत के प्रमुख अंश।

आप की क्रांति - वर्तमान में भाजपा शासित नगर-निगम की स्थिति को कैसे आंकते हैं ?
अनिल मलिक - नगर-निगम गले तक भ्रष्टाचार में डूबी हुई है, ऊपर से नीचे तक सिर्फ भ्रष्टाचार का बोलबाला है, कोई भी काम करवाना हो तो पैसे मांगे जाते हैं, इलाके की नालियां टूटी पड़ी हैं, गंदे पानी की निकासी की सही व्यवस्था नहीं है। 60 फुट से कम चैड़े रास्तों पर गंदगी का अम्बार लगा रहता है, नालियों की सफाई नहीं होती, होती है तो कूड़ा कई कई दिनों तक उठाया नहीं जाता। जब भी कोई मकान बनता है तो नगर-निगम के कर्मचारी पैसे की उगाही करने पहुंच जाते हैं लोग नगर-निगम में भ्रष्टाचार मुक्त शासन चाहते हैं इसलिए जनता नगर-निगम उपचुनावों के अलावा इस बार नगर-निगम में भी ‘आप’ को चुनकर लाएगी।
आप की क्रांति - आपके वार्ड में विधायक प्रमिला टोकस ने कितने काम किए है, जिनके आधार पर आप विकास के उदाहरण जनता के सम्मुख पेश कर सकें ?
अनिल मलिक - प्रमिला टोकस आम आदमी पार्टी की कर्मठ विधायकों में एक हैं. उन्होंने इलाके के लिए बहुत काम किया है, देश में खूब चर्चाओं में रहा दामिनी काण्ड इसी इलाके में हुआ था. वह इलाका सुनसान रहता है विधायक जी ने सीसीटीवी कैमरों की मदद से उस इलाके को काफी हद तक महिलाओं के लिए महफूज़ करवा दिया है। इसके अलावा मोती नगर में चैपाल बनवाई गई है, इलाके में सीवर और पाइप लाइन डाली गई हैं, ट्यूबेल लगाए जा चुके हैं। सड़कें बनवाई गई हैं, रोजाना विधायक कई घंटे इलाके के लोगों की समस्या सुनने और सुलझाने में लगाती हैं।

>आईबी की नौकरी छोड़ समाज सेवा में कूदे मलिक
> इलाके में समाजसेवक के रूप में है विशेष पहचान
>भ्रष्ट व्यवस्था को सुधारने में निभाना चाहते हैं भूमिका


आप की क्रांति - चुनाव जीतने के बाद आप कौन से प्रमुख कार्य क्षेत्र की जनता के लिए करना चाहते हैं ?
अनिल मलिक - सबसे पहले तो एमसीडी का भ्रष्टाचार खत्म करना है, नगर-निगम के स्कूलों का शिक्षा स्तर बेहतर बनना है, अभी उनकी खस्ता हालत है, साफ़ टॉयलेट, कूड़े से निजात, इलाके में सही तरह से साफ़ सफाई पर भी जोर दिया जाएगा।
आप की क्रांति - ‘आप’ सरकार के बजट को लेकर आपके इलाके में लोगों की क्या प्रतिक्रिया है ?
अनिल मलिक - इलाके के लोगों से बजट को और आप सरकार की कार्यप्रणाली को लेकर बातचीत होती है सब लोग बजट से संतुष्ट हैं, कि बिना कर बढ़ाए ज्यादा सुविधा देने की बात कही गयी है जो कि सराहनीय है। लोगों का कहना है कि पहली बार कोई ऐसी सरकार आई है जो निधारित राशि से कम पूंजी में निर्माण कार्य करवा रहीं है और पैसों को बचा रही है। इलाके में ‘आप सरकार’ को लेकर लोगों का नजिरया सकारात्मक है।
आप की क्रांति - आप देश की सबसे ईमानदार पार्टी का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं कैसा महसूस कर रहें क्या अब भ्रष्टाचार के खिलाफ वह जंग लड़ पाएंगे जिसके लिए नौकरी छोड़ी थी ?
अनिल मलिक - मैं ‘आप’ का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे इस लायक समझा, और मुझ पर अपना विश्वास जताया। मैं शुरू से ही पार्टी के साथ ईमानदारी और लगन के साथ जुड़ा हुआ था। इलाके में मेरी पत्नी और मैं दोनों समाजसेवा के कार्यों के लिए समर्पित हैं. मेरी लगन, ईमानदारी और सेवाभाव देखकर ‘आप’ ने मुझे मैदान में उतारा है मैं पार्टी के विश्वास पर खरा उतरूंगा इस बात का मुझे पूरा यकीन है साथ ही भ्रष्टाचार के खिलाफ अरविंद जी का सच्चा सिपाही बन यकीनन इस लड़ाई को प्राणों से लडूंगा।

अनिल मलिक संपर्क : नानक पुरा वार्ड नं.168, कार्यालय-53, मोतीबाग गांव, संपर्क: 9999383859

Have something to say? Post your comment
More Interview News