Monday, April 24, 2017
Follow us on
BREAKING NEWS
दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी की 272 में से 218 पर बढ़तचुनाव प्रचार के अंतिम चरण में नेहा न. 1 आस-पास भी नहीं ठहर पा रहे हैं प्रतिद्वंदी प्रत्याशीविकास किया है, विकास करेंगे, जनसेवा में जीवन न्योछावर करेंगे : सोमवती बोली, जीवन का एक मात्र लक्ष्य जनता की सेवा‘आप’ ने लिखा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को पत्र, दिल्ली नगर निगम में भाजपा के कुशासन से कराया अवगत'आप' के रियाजुद्दीन के समर्थन में उमड़ रहा है शास्त्री पार्क में जन सैलाबजनता का मिल रहा है भरपूर समर्थन, सर्वे दिखा रहा है निश्चित जीतचुनाव प्रचार के अंतिम चरण में पहले नम्बर पर पहुंचे देश राज अग्रवालघोंडा वार्ड में समस्याओं की अनदेखी, निगम उदासीन: पुष्पा रानी
 
Interview

कोई नहीं ठहर पाएगा ‘आप’ के मुकाबले: सुनीता टोकस

April 26, 2016 12:17 PM

आम आदमी पार्टी ने आर.के.पुरम विधानसभा के वार्ड 166 से कर्मण्ठ, लगनशील और जुझारू महिला सुनीता टोकस को नगर-निगम उपचुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है। सुनीता टोकस अन्ना आंदोलन से प्रभावित होकर इस क्रांति का हिस्सा बनी थी। इसके बाद भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए आम आदमी पार्टी की सदस्य बन गयी। उनकी लगन और कर्मठता देखते हुए ‘आप’ ने उनको उपचुनाव में उतारा है। सुनीता टोकस इस वार्ड के लिए जाना-पहचाना चेहरा हैं वह रोजाना इस वार्ड के लोगों की समस्या सुलझाने में व्यस्त रहती हंै। उन्होंने अपने व्यस्त समय में से कुछ पल ‘आप की क्रांति’ संग सांझा किए जिसके कुछ अंश प्रस्तुत हैं । 

>> भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए अन्ना क्रांति का हिस्सा बनी.
>> भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रखने के लिए ‘आप’ से जुड़ी
>>अधिकांश समय समाज सेवा में गुजरता है
>>आत्म विश्वास से लबरेज़ कहती हैं मुकाबले में नहीं है कोई
>>‘आप’ सरकार की लोकप्रियता से हो रहा है जनता में मिल रही सराहना
>>लगन, कर्मठता, जुझारूपन से बनी प्रत्याशी


आप की क्रांति- सुनीता जी सबसे पहले यह बताइए कि आपमें ऐसी क्या खूबी है कि पार्टी ने आपको प्रत्याशी बनाया है ?
सुनीता टोकस - मैंने अन्ना आंदोलन में भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना जी के नेतृत्व में जनता के बीच खूब काम किया था, उस आंदोलन के बाद जब केजरीवाल जी ने भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए आम आदमी पार्टी का गठन किया तो मैं आम आदमी पार्टी में कार्यकर्ता के रूप में जुड़ गयी, मैं सिर्फ भ्रष्टाचार खत्म करने और समाज की सेवा करने के लिए ‘आप’ से जुड़ी थी लेकिन मेरे कार्यों, मेहनत, लगनशीलता को देखते हुए मुझे केजरीवाल जी ने उपचुनाव में प्रत्याशी बनाकर मेरे प्रति अपना विश्वास जताया है और मैं उनके इस विश्वास को बनाए रखूंगी।
आप की क्रांति - इस समय आपके वार्ड में क्या कार्य नहीं हो पा रहे हैं  जो आप करना चाहती हों ?
सुनीता टोकस - अभी इस वार्ड में कोई पार्षद नहीं है तो नगर-निगम के सभी काम बाधित हो रहे हैं। निगम कर्मचारी सफाई नहीं करते, रोड टूटे हुए हंै, नालियों की सफाई नहीं की जाती, सीवर बंद पड़े हैं । चुनाव जीतने के बाद मेरी प्राथमिकता इलाके में साफ़-सफाई करवाना रहेगी, चाहे वह कूड़ा हो या मलबा, सीवर हो या नाली, सभी जगह सफाई का ध्यान रख जाएगा।
आप की क्रांति - वर्तमान भाजपा शासित नगर-निगम में आपको क्या खामियां नजर आती हैं ?
सुनीता टोकस - भाजपा शासित नगर-निगम भ्रष्टाचार का अड्डा बन चुकी है, मकान बनवाने पर उगाही की जाती है, साफ़-सफाई बिलकुल भी नहीं है, ज्यादा कर्मचारी दिखाकर पैसों का गबन किया जा रहा है, नकली पेंशन बनाकर जनता का पैसा हड़पा किया जा रहा है, लोग परेशान हो चुके हंै इस भ्रष्टाचार से, अब दिल्ली सरकार के शासन की तरह नगर-निगम में भी भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था एक सपना जिसे हमें हकीकत में बदलना है।
आप की क्रांति - आम आदमी पार्टी सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है और बजट भी पेश हो चूका है आपके वार्ड की जनता की क्या प्रतिक्रिया है बजट को लेकर ?
सुनीता टोकस - आप सरकार ने जो बजट पेश किया है वह आम आदमी का बजट है. इस बजट को आम आदमी को ध्यान में रखकर बनाया गया है, शिक्षा, चिकित्सा, पर्यावरण जैसे मुद्दों पर खर्च किया जा रहा है जो सही भी है। लोग इस बजट से बहुत खुश है पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी सरकार ने इस तरह का बजट पेश किया है। वैसे भी दिल्ली की जनता आम आदमी पार्टी के एक साल के कार्यों से बहुत खुश है जहां विपक्षी हल्ला मचा कर जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं वही जनता आप सरकार के कार्यों से खुश है जिस वजह से आज आम आदमी पार्टी आज देश की लोकप्रिय पार्टी बनकर उभर रही है।
आप की क्रांति - आपको दिल्ली सरकार के बजट में क्या अच्छा लगा है जिसके बलबूते पर आप जनता से वोट मांग रही हैं ?
सुनीता टोकस - आप सरकार का यह बजट अपने आप में ही विशेष है और खूबियों का भंडार है जैसे मोहल्ला क्लिनिक, नए स्कूल, नए हजारों क्लास रूम, लाइब्रेरियां, नई हजारों बसें, तकनीकि संस्थानों की स्थापना, हजारों सीसीटीवी कैमरे, बसों में मार्शलों की तैनाती, मुद्दों को बजट में जगह दी गई है और यह सब गरीबों की जरूरत है जनता को बजट अच्छा लगा है, लोग खुद इस बजट की और ‘आप’ की तारीफ कर रहे हैं इसके अलावा ऑड-इवन, कार फ्री डे जैसी योजनाओं से भी लोग संतुष्ट हैं, लोगों के बीच आप सरकार के कार्यों को बताकर नगर-निगम के लिए उनसे वोट मांग रही हूं।
आप की क्रांति - आपको इस चुनाव में किस पार्टी के प्रत्याशी से टक्कर या मुकाबला लग रहा है ?
सुनीता टोकस- इस चुनाव में किसी भी पार्टी के प्रत्याशी से डरने की बात ही नहीं है, क्योंकि हम अपने कार्यों के बलबूते पर लोगों के बीच जा रहे हंै जबकि अन्य उम्मीदवारों के पास कोई मुद्दे नहीं हंै जो वह जनता के बीच वोट मांगने जा सकें। ‘आप’ सरकार और इलाके की विधायक प्रमिला टोकस ने इस एक साल में लोगों की समस्याओं को दूर किया है कार्य करवाए हैं जो लोगों ने देखे हंै, इसलिए इस चुनाव में ‘आप’ के मुकाबले कोई भी नहीं ठहर पाएगा।

Have something to say? Post your comment
More Interview News
जनता की हर कसौटी पर खरा उतर सकूं बस यही तमन्ना है
भ्रष्टाचार के खिलाफ अरविंद का सिपाही बन जंग लडूंगा: अनिल मलिक
काम किया है काम करेंगे, जन-जन का सम्मान करेंगे
एमसीडी के भ्रष्टाचार को खत्म करने में अरविंद जी के सिपाही की भूमिका में रहना चाहता हूं: रमेश
टैंकर माफिया का खात्मा कर पहुंचाया घर-घर पानी: गुलाब सिंह
भाजपा के भ्रष्टाचार का अड्डा है दिल्ली एमसीडी: दिलीप पांडेय
इलाके की सेवा व अरविंद जी की उम्मीद पूरी कर सकूं यही तमन्ना है
यहां कोई नहीं कह सकेगा कि विकास नहीं हुआ: रघुविंद्र शौकीन
आप विधायक से हुई बातचीत के अंश
"आप" के कर्मठ विधायक संजीव झा के साथ बातचीत के कुछ अंश-रीटा चौहान