Monday, January 16, 2017
Follow us on
Interview

काम किया है काम करेंगे, जन-जन का सम्मान करेंगे

April 26, 2016 07:42 AM
Pramila tokas, MLA R.K. Puram

आर.के. पुरम की आप विधायक प्रमिला टोकस न सिर्फ क्षेत्र की विधायक हैं बल्कि इलाके की महिलाओं के लिए वह ऊर्जा, उम्मीद एवं प्रेरणा का पुंज भी हैं। वह अपनी भूमिका इलाके के लोगों के बीच जन प्रतिनिधि से कुछ बढ़कर पारिवारिक सदस्य की भांति निभाती हैं। विकास कार्यों में अथक जुटे रहना उनकी दिनचर्या में शामिल हो चुका है। वह कहती है कि जनप्रतिनिधि के पास जनता पहुंचे इससे पहले उसे लोगों के बीच पहुंच कर उनकी समस्याओं का समाधान निकालना चहिए तभी आप जनता के सच्चे सेवक होने का गौरव पा सकते हैं। यह वही विधानसभा है जहां देश की रूह तक को हिलाने वाला निर्भया कांड हुआ था. उस दौर में निर्भया के इंसाफ के लिए प्रमिला ने जमकर आवाज बुलंद की थी. विधायक बनने के उपरांत सबसे पहले इन्होंने महिलाओं के लिए असुरक्षित समझी जाने वाली उस सुनसान जगह पर पुलिस के सहयोग से सीसीटीवी कैमरे लगवाए जो जगाहें सुनसान तथा अपराध के लिए अनुकूल थीं। वर्तमान में नगर निगम के उपचुनाव मुनिरका व नानकपुरा वार्ड में भी हैं यह वार्ड आरके पुरम विधानसभा के अन्तर्गत आते हैं। जाहिर है प्रमिला टोकस इन दिनोें आम आदमी पार्टी प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार अभियान में दिन-रात मशगूल हैं। ‘आप की क्रांति’ ने उनके व्यस्ततम क्षणों में से कुछ वक्त चुरा कर उनसे मुलाकात की। प्रस्तुत है इसी बातचीत के मुख्य अंश।

  • मोदी जी लोकसभा में जुमलों से जीते, विधानसभा में जनता ने शीशा दिखा दिया
  •  निर्भया के लिए इंसाफ की लड़ाई में निभाया महत्वपूर्ण योगदान।
  • पानी की पाइप लाइन और सीवर की नई पाइप लाइन डालने कार्य शुरू
  •  बोरबेल के पानी से मुक्ति, घर-घर पहुंचा जलबोर्ड का पानी
  • महिलाओं की सुरक्षा के लिए लगवाए गए सीसीटीवी कैमरे

आप की क्रांति - आम आदमी पार्टी की सरकार को बने एक साल पूरा हो चुका है इलाके में क्या-क्या विकास कार्य हुए ? 

प्रमिला टोकस - इस इलाके में सबसे बड़ी समस्या पीने के पानी की थी, लोग बोरबेल का पानी पीते थे जिस वजह से उनको बिमारियों का खतरा बना रहता था, अब ज्यादातर घरों में पीने का पानी पहुंचाया जा चुका है, और अभी कार्य जारी है, इस विधानसभा में कुछ इलाके ऐसे हैं जहां पानी की लाइन और सीवर एक साथ जा रहे हैं दोनों लाइन जजर्र हो चुकी हंै जिस वजह से पानी की पाइप लाइन में सीवर का गंदा पानी मिलकर लोगों के घरों में पहुंच रहा है और लोगों को बिमारियों के आसार बन रहे हैं। अब इन पाइप लाइनों को बदलने का काम शुरू किया जा चूका है जल्दी ही इस तरह की सब पाइप लाइन बदल दी जाएंगी। पानी लोगों की सबसे अहम जरूरत है और महिलाओं की सुबह पानी से ही शुरू होती है और शाम को पानी से ही खत्म होती है। 

आप की क्रांति - नगर-निगम में फैले भ्रष्टाचार की वजह से आपको किन-किन परेशानी का सामना करना पड़ता है ?
प्रमिला टोकस - नगर निगम के कर्मचारी वैसे ही काम करने को तैयार नहीं होते हंै अगर कोई हमारे कहने पर इलाके में काम करता है तो उसे सस्पेंड कर दिया जाता है, अभी कुछ दिनों पहले एक जेई को सिर्फ इस लिए सस्पेंड कर दिया गया कि वह इलाके में ईमानदारी से काम कर रहा था। ज्यादातर सफाई कर्मचारी भी वहां सफाई करते हैं जहां उनको कुछ पैसों की प्राप्ति होती है अगर पैसे नहीं मिलते हंै तो सफाई नहीं की जाती. अब इलाके में नगर निगम न सफाई करवा रही है और न ही दवाईयों का छिड़काव करवा रही है, नगर-निगम भ्रष्टाचार में डूबा हुआ है और जिस तरह ‘आप’ सरकार ने भ्रष्टाचार खत्म किया है उसी तरह नगर-निगम से भी भ्रष्टाचार खत्म किया जाएगा। हमारा तो यही नारा है कि काम किया है काम करेंगे, जन-जन का सम्मान करेंगें।
आप की क्रांति - मोदी जी विकास और भ्रष्टाचार के मुद्दों पर आये थे क्या आपको लगता है वह अपने कथन अनुसार काम कर रहे हैं और पिछले 2 सालों में भाजपा शासित एमसीडी में भ्रष्टाचार कम हुआ है ?
प्रमिला टोकस - मोदी जी सिर्फ जुमले की राजनीति करते हैं, लोकसभा चुनाव में 15-15 लाख देने का वायदा किया था कहां गए वह 15 लाख रूपये ? अब इलाके की जनता हमसे भी पूछ्ती है कि प्रधानमंत्री जी कब दे रहे हंै 15 लाख रूपये ? अब दिल्ली की जनता उनको समझ चुकी है और उनको विधानसभा की तरह शीशा दिखाएगी कि आपका असली चेहरा यह है और विधानसभा चुनावों की तरह नगर निगम में भी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों को ही चुनेगी।
आप की क्रांति - आपको अपने एक साल के कार्यकाल में किस तरह विपक्षी पार्टियों से परेशानी का सामना करना पड़ा ?
प्रमिला टोकस - भाजपा की नीति फूट डालो शासन करो वाली है, अपनी विधानसभा में जहां हमने सड़क बनवाई थी वहां पर इन लोगों ने पाइप लाईन डालने के लिए सभी सड़कों को खोद दिया, जब पानी उन पाइप लाईनों में आना ही नहीं था तो क्यों ऐसा करके लोगों को परेशान किया गया, अब दोबारा उन सड़कों की मुरम्म्त करवाई गई है। इसी तरह भाजपा कामों में अड़चन डालती रहती है।
आप की क्रांति - आपने एक साल की अवधि में अपनी विधानसभा क्या कुछ कार्य किए हैं ?
प्रमिला टोकस - स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारा है, पीने का पानी मुहैया करवाया है, सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा रहे हंै, मोहल्ला क्लिनिक खोले जा रहे हंै इन क्लिनिक में रोजाना 100 से 150 लोग पहुंचते हैं और वह वहां के इलाज से बहुत खुश हंै। स्ट्रीट लाइट लगाईं गई हंै, पुरानी पाइप लाइन बदलने का काम जारी है।
आप की क्रांति- आप एक महिला विधायक हैं जाहिर है महिलाओं की समस्याएं भी बखूबी समझती हैं, अब तक महिलाओं की सुरक्षा के लिए क्या कुछ कदम उठाए हैं ?
प्रमिला टोकस - इस बार ‘आप’ पार्टी से 6 महिला जीत कर आई हैं सभी अपनी-अपनी विधानसभा में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कार्य कर रहीं हैं। मेरी विधानसभा में निर्भया कांड हुआ था, जहां पर यह कांड हुआ था वह एक अंधेरी जगह है और वहां उस समय सीसीटीवी कैमरे भी नहीं थ.े मैंने उस समय पार्षद रहते हुए पुलिस के सहयोग से वहां सीसीटीवी कैमरे लगवाए थे, इस समय पुलिस से अगर महिला सुरक्षा पर कोई बात की जाती है तो वह सुनने को तैयार नहीं होती है इसलिए मंैने स्थानीय महिलाओं से पूछकर उन सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं जहां पर अँधेरा है और इलाका भी सुनसान है। पुलिसकर्मी नहीं भी है तो भी महिलाओं को सीसीटीवी कैमरे की वजह से डर नहीं रहता।

Have something to say? Post your comment
More Interview News
जनता की हर कसौटी पर खरा उतर सकूं बस यही तमन्ना है
भ्रष्टाचार के खिलाफ अरविंद का सिपाही बन जंग लडूंगा: अनिल मलिक
कोई नहीं ठहर पाएगा ‘आप’ के मुकाबले: सुनीता टोकस
एमसीडी के भ्रष्टाचार को खत्म करने में अरविंद जी के सिपाही की भूमिका में रहना चाहता हूं: रमेश
टैंकर माफिया का खात्मा कर पहुंचाया घर-घर पानी: गुलाब सिंह
भाजपा के भ्रष्टाचार का अड्डा है दिल्ली एमसीडी: दिलीप पांडेय
इलाके की सेवा व अरविंद जी की उम्मीद पूरी कर सकूं यही तमन्ना है
यहां कोई नहीं कह सकेगा कि विकास नहीं हुआ: रघुविंद्र शौकीन
आप विधायक से हुई बातचीत के अंश
"आप" के कर्मठ विधायक संजीव झा के साथ बातचीत के कुछ अंश-रीटा चौहान