Sunday, June 25, 2017
Follow us on
BREAKING NEWS
दिल्ली में साफ़-सफ़ाई को लेकर फिर बीजेपी के ढाक के तीन पात 120 दिन के वादे में से आधा समय निकला लेकिन अब भी कचरा-कचरा दिल्ली प्रधानमंत्री कार्यालय ने एम्स के 7 हज़ार करोड़ के घोटाले को दबाया, स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी दी क्लीन चिटएक राजनीतिक षडयंत्र के तहत ऑफिस छीनकर 'आप' की ताक़त को ध्वस्त करना चाहती है केंद्र सरकारपाकिस्तान में जाधव को फांसी की तैयारी और भारत द्वारा पाकिस्तानी क़ैदियों की रिहाई, क्या यही मोदी जी का राष्ट्रवाद है? | Release 11 Pakistani civil prisoners मध्यप्रदेश में किसानों की हत्या की दोषी है सरकार, इस्तीफ़ा दें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान | MP farmers protestकैप्टन व कैप्टन के मंत्रियों को नहीं दी जाएगी पंजाब में लूट की छूटAn Insignificant Man एक फिल्म जिससे राजनीति में आ सकता है 'भूचाल' राणा गुरजीत की बर्खास्तगी के लिए ‘आप ’ का कैप्टन को अल्टीमेटम
Interview

टैंकर माफिया का खात्मा कर पहुंचाया घर-घर पानी: गुलाब सिंह

April 22, 2016 05:04 PM

नई दिल्ली। दिल्ली के मटियाला विधानसभा के विधायक गुलाब सिंह दिल्ली में सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर बेहतर बनने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। उनका सपना है दिल्ली के घर-घर में पीने का पानी और सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा स्तर, ताकि दिल्ली सरकार के स्कूलों में बच्चों का सर्वागीण विकास हो सके, गुलाब सिंह ने चुनाव जितने के बाद अपने बेटे का दाखिला सरकारी स्कूल में करवाकर लोगों के लिए मिसाल पेश की जिसे तमाम मीडिया व समाचार चैनलों ने खूब कवरेज दी। ‘आप’ सरकार अपने वादे के मुताबिक सरकारी स्कूलों का शिक्षा स्तर प्राइवेट स्कूलों से बेहतर करने वाली है।

विधायक गुलाब सिंह के इस कदम से सीख लेकर अन्य संपन्न परिवार के लोगों ने भी अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिला करवाना शुरू कर दिया है। इस विधानसभा में पीने के पानी की बड़ी किल्ल्त थी जिसका समाधान किया जा चुका है। मटियाला वार्ड 136 से नगर-निगम उपचुनाव में रमेश मटियाला को आम आदमी पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

विधायक गुलाब सिंह के इस कदम से सीख लेकर अन्य संपन्न परिवार के लोगों ने भी अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिला करवाना शुरू कर दिया है। इस विधानसभा में पीने के पानी की बड़ी किल्ल्त थी जिसका समाधान किया जा चुका है। मटियाला वार्ड 136 से नगर-निगम उपचुनाव में रमेश मटियाला को आम आदमी पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है। चुनाव को देखते हुए गुलाब सिंह, रमेश मटियाला के साथ घर-घर जाकर लोगों से मिल रहे हैं गुलाब सिंह का कहना है कि आम आदमी पार्टी उम्मीदवार को लोगों का खूब सहयोग एवं प्रोत्साहन मिल रहा है। आप की क्रांति टीम ने एमसीडी चुनाव के साथ-साथ विकास के पहलुओं पर बातचीत की। प्रस्तुत है उसी बातचीत के मुख्य अंश।
आप की क्रांति - गुलाब सिंह जी सबसे पहले हमें बताइए कि आप आम आदमी पार्टी से कैसे जुडे ?
गुलाब सिंह - मैं समाजसेवा के कार्यों में पहले से ही जुटा रहता था, जब अन्ना जी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन शुरू किया तो मैं उनके इस आंदोलन से जुड़ गया और भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलनरत हो गया, इस आंदोलन के दौरान ही लोगों ने अपनी आवाज उठाने के लिए राजनीतिक पार्टी बनाने का निर्णय लिया, मैं उस समय अन्ना जी और केजरीवाल जी के विचारों से प्रभावित था, जब मुझे इस पार्टी के बारे बताया गया तब मैं कशमकश में था क्योंकि दो बड़ी पार्टियों के सामने एक नई राजनीतिक पार्टी बनाना बहुत मुश्किल था लेकिन हम लोगों ने हिम्म्त नहीं हारी और अरविंद जी ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर पार्टी का निर्माण भी किया और दिल्ली में भ्रष्टाचार मुक्त शासन की स्थापना की।
आप की क्रांति - विधानसभा चुनाव लड़ने व नेता बनने का सफर कैसा रहा ?
गुलाब सिंह - हम लोगों ने समाजसेवा तो की थी लेकिन राजनीति हमारे लिए नई थी। आम आदमी पार्टी ने मेरे ऊपर विश्वास जताते हुए मुझे मौका दिया, ,मेरी विधानसभा में करीब 4 लाख वोटर है और करीब 40 हजार मकान है, मैंने अपने कार्यकर्ताओं के साथ मिल कर प्रत्येक घर पर जा-जाकर लोगों को आम आदमी पार्टी की सोच बताई, उनको जागरूक किया, कई जगह लोगों ने हमे धिक्कारा, बुरा-भला कहा किंतु जब उन्होंने गंभीरता से हमारी बातें सुनी तो हमें गले भी लगाया। हम लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरे और आज दिल्ली में भ्रष्टाचार मुक्त शासन दे रहे हैं।
आप की क्रांति - आपके द्वारा इस विधानसभा में क्या-क्या विकास कार्य किये गए हैं ?
गुलाब सिंह - मैंने अपने इलाके में सबसे पहले तो टेंकर माफिया का खात्मा किया, यहां पर पीने का पानी मुहैया नहीं था लोग टेंकरों पर निर्भर थे, अब सब घरों में पीने का पानी पहुंचा दिया गया है। 4 स्कूलों को दो महीने में शुरू कर दिया जाएगा, और 11 स्कूलों की नींव रख दी गई है जो जल्दी ही शुरू हो जायेंगे। इलाके में सड़कें और नई पाइप लाइन डालीं गई हंै, स्ट्रीट लाइट लगवाई गई हैं करीब 45 करोड़ के कार्य पूरे हो चुके हैं या पूरे होने वाले हैं, और अगले 15 दिनों में 45 करोड़ रुपयों के कार्य शुरू होने वाले हैं ।
आप की क्रांति - आप अब उपचुनाव के लिए लोगों के बीच जा रहे हंै, क्या रुझान मिल रहे हैं ?
गुलाब सिंह - ज्यादातर लोगों को ‘आप’ सरकार के कार्यों की जानकारी है लेकिन कुछ लोगों को कांग्रेस और भाजपा के द्वारा गुमराह किया जा रहा है जिनको हम समझा रहे है और वह लोग भी हमारे कार्यों से संतुष्ट हैं। इलाके में जो विकास कार्य करवाए गए हैं हम उन कार्यों को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं लोगों को विश्वास हो चूका है कि ‘आप’ सरकार कार्य करती है और करेगी। लोग इस उपचुनाव में भी हमें ही विजयी बनाएंगे।
आप की क्रांति - वर्तमान में मटियाला वार्ड की क्या स्थिति है ?
गुलाब सिंह - मटियाला वार्ड की स्थिति दयनीय है पूरे वार्ड में चारों तरफ गंदगी फैली हुई है, नालियों और नालों को साफ नहीं किया जा रहा है जिस वजह से बिमारियों का खतरा बना रहता है इस इलाके में करीब 498 कर्मचारी दिखाए गए हैं लेकिन जब मैंने हाजिरी के समय जाकर चेक किया तो आधे से भी कम कर्मचारी ही मौजूद थे यह बड़े भ्रष्टाचार का मामला है हाजिरी लगा कर वेतन खाया जा रहा है। इस वार्ड से जीतने के बाद सबसे पहले सफाई पर जोर दिया जाएगा।

 

Have something to say? Post your comment
More Interview News