Sunday, December 17, 2017
Follow us on
Interview

यहां कोई नहीं कह सकेगा कि विकास नहीं हुआ: रघुविंद्र शौकीन

April 21, 2016 11:09 AM

नई दिल्ली। पार्षद से नांगलोई जाट विधानसभा के विधायक बने रघुविंद्र शौकीन को लोग इलाके में समाजसेवक के रूप में जानते हैं, वे इलाके के लोगों के लिए रात-दिन खूब मेहनत करते हंै और हमेशा इलाके के विकास के लिए प्रयासरत रहते हंै. वर्तमान में नगर-निगम की 13 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हंै जिनमें से एक वार्ड कमरुद्दीन नगर इनकी विधानसभा अन्तर्गत है, शौकीन अपने द्वारा किए गए विकास कार्यों के बलबूते इलाके लोगों से वोट मांग रहे हंै, इनका कहना है कि काम किया है काम करेंगे, जन-जन का विकास करेंगे। ‘आप की क्रांति’ टीम ने रघुविंद्र शौकीन से एमसीडी के होने वाले चुनावों के बारे बातचीत की। प्रस्तुत है इसी बातचीत के प्रमुख अंश।

आप की क्रांति - नगर-निगम उपचुनाव में आप किन मुद्दों पर लोगों के बीच जा रहे हैं ?
विधायक - अभी जिस वार्ड में चुनाव होना है वह कमरुद्दीन नगर वार्ड है इस वार्ड में अनाधिकृत कालोनियां हैं, विधायक बनने से पहले मैं इस वार्ड का प्रतिनिधित्व करता था, इस वार्ड में क्योंकि अनाधिकृत कालोनियां हंै इसलिए इस इलाके के लिए पार्षद फंड नहीं मिलता. सारे काम विधायक फंड से ही किए जाते हंै अभी शिव विहार रोड़, शनि रोड़, सक्षम रोड़, अध्यापक गंगा विहार के रोड का निर्माण करवाया है. जिससे हजारों लोगों को अब आने-जाने में आसानी हो रही है, निहाल विहार और शिव राम विहार के स्कूलों में 50 नए क्लास रूम तैयार करवाए हैं ताकि बच्चे सही तरह से पढ़ सकें। 5 मोहल्ला क्लीनिक मेरे इलाके में खोले जा चुके हैं, सीसीटीवी कैमरे लगवाने का काम शुरू है, इलाके के सभी नालों का पुर्ननिर्माण किया जा रहा है, पहले इन नालों के निर्माण कार्यों में पीली ईंट और घटिया सामग्री का प्रयोग होता था जबकि अब लोगों के सामने अच्छी गुणवत्ता की सामग्री से निर्माण कार्य करवाए जा रहे हंै। इसके अलावा आप सरकार ने बिजली हाफ और पानी माफ के अलावा पूरी दिल्ली में विकास कार्य किए हैं. अब कोई भाजपा, कांग्रेस के शासन काल की तरह यह नहीं कह सकेगा कि विकास नहीं हुआ। इसी विकास को लेकर हम लोगों के बीच जा रहे हंै।
आप की क्रांति - अभी फिलहाल इस वार्ड में किन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है ?
विधायक - जब मैं इस इलाके से पार्षद था तब कूड़ा उठाने की 6 गाडि़यां चलती थी जिनको अब घटाकर 3 कर दिया गया है, पता नहीं नगर-निगम ने वो तीन गाडि़यां कहां गायब कर दी हैं। एमसीडी गले तक भ्रष्टाचार में डूबी हुई है, दिल्ली में कोई भी नया मकान बन रहा होता है तो नगर-निगम के कर्मचारी पैसे उगाहने पहुंच जाते हैं मैं अपना अधिकतर समय इसी वार्ड में बीतता हूं ताकि नगर-निगम कर्मचारी लोगों से मकान बनाने के नाम पर उगाही न कर पाएं।
आप की क्रांति - आपके इलाके के लोगों को आपसे क्या-क्या उम्मीदें हैं ?
विधायक - मेरे से ही नहीं लोगों को ‘आप’ सरकार से बहुत उम्मीदें हंै। ‘आप’ सरकार जितना अच्छा काम कर रहीं है लोगों की उम्मीदें उतनी ज्यादा बढ़ती जा रही हंै। दिल्ली की जनता ने देखा है कि किस तरह से ‘आप’ सरकार ने भ्रष्टाचार को खत्म किया है, लेकिन केंद्र सरकार के अधीन दिल्ली पुलिस और भाजपा शासित नगर-निगम में आज भी भ्रष्टाचार फैला हुआ है। जल्दी ही ‘आप’ सरकार दिल्ली के नगर-निगम चुनावों में जीत कर नगर-निगम में फैले भ्रष्टाचार को खत्म कर देगी।
आप की क्रांति - मोदी जी विकास और भ्रष्टाचार के नाम पर सत्ता में आये थे आपको लगता है कि मोदी जी अपनी कथनी को करनी में बदल रहे हैं ?
विधायक - मोदी जी ने विकास और भ्रष्टाचार के नाम पर गुमराह कर लोगों से वोट लिए थे लेकिन अब वह अपनी कथनी को करनी में नहीं बदल पा रहे हंै, दिल्ली पुलिस और दिल्ली नगर-निगम दोनों भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैं और दोनों विभाग भाजपा शासित हैं। इसलिए यह कहना निराधार नहीं होगा कि भाजपा की कथनी और करनी में बहुत फर्क है।
आप की क्रांति - आपके इलाके में बने मोहल्ला क्लीनिकों में लोगों का कैसा रुझान है ?
विधायक - आज की तनाव भरी जिंदगी में लोग जल्दी ही बिमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं और बहुत से लोग गलत डॉक्टरों के पास जाकर अपनी स्थिति और खराब करवा लेते हंै, मोहल्ला क्लीनिक में अब लोगों को निःशुल्क एमबीबीएस डॉक्टर से बेहतर इलाज मुहैया हो रहा है, रोजाना प्रत्येक मोहल्ला क्लीनिक में 100 से 125 मरीज पहंचते हैं लोगों के इतनी संख्या में वहां पहुंचना इस बात का संकेत है कि लोगों को यह बेहतर इलाज मिल रहा है।

Have something to say? Post your comment
More Interview News